बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. homemade wrinkle cream
Written By WD Feature Desk

चेहरे की झुर्रियों को कम कर देगा ये 1 होममेड क्रीम, इस तरह करें तैयार

Night Cream at Home
चेहरे की झुर्रियों को कम कर देगा ये 1 होममेड क्रीम, इस तरह करें तैयार

Ho memade anti wrinkle cream: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां बनने लगती हैं जिससे स्किन में ढीलापन नज़र आने लगता है। आज खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल की वजह हमारी स्किन पर भी एजिंग साइंस जल्दी नज़र आने लगते हैं। अगर आपकी स्किन पर भी उम्र से पहले एजिंग साइंस नज़र आ रहे हैं तो आपको नियमित रूप से एंटी-रिंकल्स क्रीम लगाने की जरूरत है। लेकिन इसके लिए आपको बाज़ार में उपलब्ध महंगे क्रीम्स पर पैसे बर्बाद करने कई ज़रुरत नहीं है । आज इस लेख में हम आपको एक ऐसी एंटी-रिंकल्स क्रीम बनाने की विधि बताएंगे जिसे आप बहुत कम खर्चे में आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें एंटी-रिंकल्स क्रीम?

सामग्री
नारियल का तेल- 2 बड़े चम्मच
एवोकाडो ऑयल – आधा कप
शिया बटर- 1 बड़ा चम्मच
वैक्स - 1 बड़ा चम्मच
लैवेंडर और लोबान एसेंशियल ऑयल - 3-3 बूंदें
विटामिन ई ऑयल - 5 बूंदें

विधि
एक कांच के जार में शिया बटर, नारियल का तेल, मोम और एवोकाडो ऑयल मिलाएं। अब डबल हीट टेक्नीक का इस्तेमाल करके  जार को गर्म पानी के एक छोटे बर्तन में रखें ताकि सभी चीजें अच्छी तरह से मेल्ट हो सकें। जब जार में मौजूद चीजें पिघल जाएँ, तो इसे बर्तन से निकाल लें।
ठण्डा होने पर इसमें विटामिन ई ऑयल और सभी एसेंशियल ऑयल को मिक्स कर लें। एंटी-रिंकल्स क्रीम इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। जार को अच्छे से बंद करके इसे लम्बे समय तक स्टोर किया जा सकता है।

शिया बटर कैसे झुर्रियों को करता है कम?
यह एंटी-एजिंग फेस क्रीम स्किन से झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम करने में बहुत असरदार है। इससे बढ़ती उम्र के दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद मिलती है। शिया बटर में एंटी-एजिंग गुण होता है। साथ ही इसमें प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने का भी गुण होता है, इससे डैमेज होती स्किन को रिपेअर करने में मदद मिलती है। यह स्किन के कोम्प्लेक्शन को बेहतर करने में भी सहायक है।
चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए रोजाना इसका प्रयोग करें। कुछ ही दिनों में इसका इस्तेमाल करने पर आप फर्क महसूस करेंगे।