0

अब भारत के इस फ़ैसले के समर्थन में उतरा चीन

शुक्रवार,मई 20, 2022
0
1
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक चले सर्वे के बाद हिन्दू पक्ष ने दावा किया है कि मस्जिद में शिवलिंग पाया गया है। दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष इसे वज़ूख़ाने में लगा फ़व्वारा बता रहा है।
1
2
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री की कुर्सी से इस्तीफा देने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में बिप्लब देव ने कहा, "मैंने त्रिपुरा के लिए काम किया है और मैं पार्टी का आभारी हूं।"
2
3
भारत और श्रीलंका के बीच यूं तो तुलना नहीं की जा सकती। अर्थव्यवस्था के लिहाज से श्रीलंका बहुत ही छोटा मुल्क है और आबादी भी भारत की तुलना में बहुत कम है।
3
4
यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस आर्थिक पतन को रोकने में कामयाब रहा है। फरवरी से शुरू हुए पश्चिमी देशों के लगाए प्रतिबंधों से रूस को काफी नुकसान हुआ है।
4
4
5
एक साल पहले भारत के ख़ुदरा बाज़ार में आटे की औसत कीमत 2880 रुपये प्रति क्विंटल थी। आज ये बढ़कर 3291 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। यानी आटे के दाम में पिछले एक साल में ख़ुदरा बाज़ार में प्रति क्विंटल तक़रीबन 400 रुपए का इजाफ़ा हुआ है। आपके घर के आटे ...
5
6
सोंडेघर गांव में लगा ये बोर्ड रास्ते से गुजर रहे लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। सोंडेघर, महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले का एक छोटा सा गांव है। जहां की आबादी मुश्किल से एक हजार है। इस गांव में सभी जातियों और धर्मों के लोग मिलजुल कर रहते हैं।
6
7
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि एक अक्टूबर से दिल्ली में केवल उन्हीं लोगों को मुफ़्त बिजली मिलेगी जो लेना चाहेंगे। उनके मुताबिक़ जनता के सुझाव पर सरकार ने ये फ़ैसला लिया है। दिल्ली में फ़िलहाल हर महीने 200 यूनिट की बिजली ...
7
8
छोटी अवधि के लिए जिस दर पर बैंक, रिज़र्व बैंक से लोन लेते है उसे रेपो रेट कहते हैं। अगस्त 2018 से इस दर में रिज़र्व बैंक ने कोई तब्दीली नहीं की थी। बुधवार 4 मई को अचानक रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इसे 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने का फैसला लिया। माना जा ...
8
8
9
दुनियाभर में तेल के दामों को कम करने की मांग के बीच दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक देशों की पाँच मई को मिलने वाले हैं। लेकिन तेल उत्पादक देशों का समूह ओपेक प्लस फ़िलहाल मदद करने की जल्दबाज़ी में नहीं है। ओपेक प्लस देशों में रूस भी शामिल है।
9
10
राज ठाकरे के बारे में वो आगे कहते हैं, "महाराष्ट्र की राजनीति में जिस तरह की परेशानी आज उद्धव ठाकरे को राज ठाकरे की इस राजनीति से हो रही होगी, वैसी ही परेशानी कांग्रेस के तब के मुख्यमंत्री वसंत राव नाइक को जॉर्ज फ़र्नांडिस से हो रही थी।
10
11
अमेरिका के कोलोराडो और मिशिगन प्रांतों ने हाल ही में 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर समानता दिवस घोषित किया है। इससे कुछ दिन पहले ही कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत ने अप्रैल को दलित हिस्ट्री मंथ (दलित इतिहास महीना) घोषित किया था।
11
12
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ढाका के अपने संक्षिप्त दौरे में कहा कि उनके इस दौरे का लक्ष्य दोनों देशों के पारस्परिक संबंध को आगे बढ़ाना था।
12
13
जम्मू-कश्मीर के पहले यूपीएससी टॉपर शाह फ़ैसल राजनीति में हाथ आज़माने के बाद एक बार फिर आईएएस के रूप में नौकरी ज्वॉइन करने जा रहे हैं। शाह फैसल ने बीते बुधवार ट्वीट कर लिखा है कि 'उन्हें भरोसा था कि ज़िंदगी उन्हें एक और मौका ज़रूर देगी।'
13
14
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल और डीज़ल के दाम कम नहीं होने के लिए राज्य सरकारों को ज़िम्मेदार ठहराया है।
14
15
गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल इन दिनों स्टेट लीडरशिप से नाराज़ चल रहे हैं। उनका दावा है कि इस बारे में उन्होंने कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व को भी बताया, लेकिन अभी तक समाधान नहीं निकला है।
15
16
मुंबई के एक सेशन कोर्ट ने बीते मंगलवार नवनीत राणा और रवि राणा की ज़मानत याचिका पर मुंबई पुलिस को 29 अप्रैल तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा है। अमरावती से सांसद नवनीत राणा और बडनेरा से विधायक उनके पति रवि राणा ने कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ...
16
17
24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर जम्मू के साम्बा ज़िले की पल्ली पंचायत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से पल्ली पंचायत के लोगों को 500 किलोवाट क्षमता वाला सोलर पावर प्लांट समर्पित करने ...
17
18
'वहाँ देखो।। वो बुलडोजर भी खड़े हैं हमारी सभा में' योगी आदित्यनाथ के इस बयान की चर्चा इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब हो रही है। इस बयान में वो एक प्लेन में बैठे हैं और खिड़की से अपनी चुनावी सभा को दिखाते हुए बुलडोजर के चुनावी सभा में खड़े होने पर गर्व ...
18
19
नेपाल की अर्थव्यवस्था के ताज़ा हालात को समझने के लिए पहले कुछ आँकड़ों को समझना ज़रूरी है। ख़तरे की घंटी तब बजी जब मार्च 2022 के मध्य में देश का विदेशी मुद्रा भंडार महज़ 975 करोड़ डॉलर रह गया। जुलाई 2021 में ये 1175 करोड़ डॉलर था।
19