0

IPL 2020 में खिलाड़ियों के लिए कोरोना से भी बड़ी मुश्किल क्या है?

शनिवार,सितम्बर 19, 2020
0
1
भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव अपने चरम पर है। इसी बीच बुधवार को संसद में एक लिखित बयान के बाद केंद्र की मोदी सरकार पर विपक्ष हमलावर हो गया है।
1
2
सोशल नेटवर्क कोरोना वायरस से जुड़ी हुई एंटी-वैक्सीनेशन पोस्ट्स से निबटने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं। एक कैंपेन ग्रुप के मुताबिक, इस तरह की नुकसानदेह सूचनाओं को इनके संज्ञान में लाए जाने के बावजूद ये इन्हें हटा नहीं पाए हैं।
2
3
क्या भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर वो हासिल कर पाये जो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नहीं कर सके थे? मसलन गुरुवार को चीन और भारत के विदेश मंत्रियों की मॉस्को में हुई बैठक के बाद जिन पाँच बिंदुओं पर दोनों देशों के बीच सहमती बनी है उन्हें भारत के साथ चीन ...
3
4
कंगना रनौत और शिवसेना के संजय राउत 3 सितंबर से एक-दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। दोनों में से कोई भी अपने कदम पीछे नहीं खींचना चाहता है। ऐसे में इस विवाद के राजनीतिक मायने खोजे जाने लगे हैं।
4
4
5
भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ कई तरह की अफ़वाहें भी फैल रही हैं जिसका असर टेस्टिंग पर पड़ रहा है। कोरोना वायरस के फैलने से जुड़ी अफ़वाहों के कारण, पंजाब में लोग कोरोना का टेस्ट करवाने से डर रहे हैं।
5
6
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने महाराष्ट्र सरकार को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर जांच में उनके और ड्रग पैडलर्स के बीच किसी तरह के संबंध होने के सबूत मिलता है तो वह हमेशा के लिए मुंबई छोड़ने के लिए तैयार हैं।
6
7
भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब 5 सितंबर को ट्वीट करके बताया कि वो रूस से लौटते हुए ईरान जाएंगे तब ये कई लोगों के लिए हैरत भरा कदम था।
7
8
कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार मरीज़ों की जान सस्ते स्टेरॉयड से बचाई जा सकती है। एक ताज़ा शोध में ये नतीजे सामने आए हैं। ये इससे पहले हुए एक ट्रॉयल के नतीजों की पुष्टि करते हैं जिसके आधार पर इंटेसिव केयर यूनिट में कोविड-19 के गंभीर मरीज़ों को ...
8
8
9
दुनिया भर के कई देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशें हो रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 34 कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही हैं और इनमें से सात के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल जारी हैं। वहीं तीन कंपनियों की वैक्सीन दूसरे चरण के क्लीनिकल ...
9
10
दो लोगों के बीच लड़ाई होती है, तो अक्सर बीच बचाव की कोशिश एक ऐसे तीसरे दोस्त को करनी होती है, जो दोनों का अच्छा दोस्त रहा हो। भारत-चीन तनाव के बीच में रूस भी ऐसा ही दोस्त साबित होगा, इस पर चर्चा शुरू हो गई है।
10
11
वैसे तो भारत सरकार ने 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया है। इसमें गेमिंग ऐप से लेकर डेटिंग, बिज़नेस और दूसरी तरह के ऐप शामिल हैं।
11
12
बिहार के 4 लाख नियोजित (अब नियुक्त) शिक्षकों के बीच आज कल 'चाइनीज़ वेतनमान' शब्द बहुत मशहूर है। इसका क्या मतलब है, मेरे इस सवाल पर बेगूसराय में नगर शिक्षक अमृता कुमारी कहती हैं, 'यानी आधा-अधूरा। ऐसा वेतनमान, जो बाहर से लुभावना लगे लेकिन अंदर से ...
12
13
भारत के सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी की विकास दर में लॉकडाउन के शुरूआती महीनों वाली तिमाही में ज़बरदस्त गिरावट हुई है।
13
14
सरकार के लिए अब सही मायनों में हिम्मत दिखाने का वक़्त आ गया है क्योंकि जीडीपी के ताज़ा आंकड़े बुरी तरह डरा रहे हैं।
14
15
20 अगस्त को उत्तरप्रदेश के गृह विभाग ने पिछले नौ साल के तुलनात्मक आंकड़ों को पेश करते हुए दावा किया कि राज्य में अपराधों की संख्या में काफ़ी कमी आई है और इसकी वजह ये है कि सरकार ने अपराध और भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ 'ज़ीरो टॉलरेंस' की नीति अपनाई है।
15
16
मार्च का महीना शुरू ही हुआ था कि कोरोना महामारी ने भारत को अपनी गिरफ़्त में लेना शुरू कर दिया। महीना ख़त्म होते-होते सरकार ने देशभर में लॉकडाउन लगा दिया। व्यवसाय, उत्पादन, कामकाज सभी ठप पड़ गए। मज़दूरों के सामूहिक पलायन ने स्थिति और बिगाड़ दी। उस ...
16
17
गुरुवार को जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक होने जा रही है जिसमें राज्यों को दिए जाने वाले मुआवज़े पर विचार किया जाएगा।
17
18
भारत के चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की 24 अगस्त को की गई 31 शब्दों की एक टिप्पणी ने अधिकतर अख़बारों के पहले पन्ने पर जगह बनाई और साथ ही इस पर ख़ासी चर्चाएं भी हुईं।
18
19
कोरोना के आने से पहले भी दुनियाभर में यह बहुत बड़ा सवाल था कि आनेवाले दिनों में रोज़गार कैसे मिलेगा, कहां मिलेगा और किस किसको मिलेगा? अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार पानेवाले दंपती अभिजीत बनर्जी और एस्टर डूफलो तो तभी कह चुके थे कि अब दुनियाभर की ...
19