Maruti Suzuki ने लॉन्च किया 'Smart Finance' प्लेटफार्म, अब ऑनलाइन फाइनेंस करवा पाएंगे कार

पुनः संशोधित गुरुवार, 10 दिसंबर 2020 (00:15 IST)
नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कारों के लिए ऑनलाइन वित्तपोषण मंच ‘स्मार्ट फाइनेंस’ की बुधवार को शुरुआत की। कंपनी के इस मंच पर ऋण देने वाली विभिन्न कंपनियां अपने उत्पादों की पेशकश करेंगी।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अपनी नेक्सा खुदरा श्रृंखला के माध्यम से 30 शहरों से इस सेवा की शुरुआत कर रही है। बाद में कंपनी की योजना चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक इसे अपनी अन्य खुदरा श्रृंखला एरेना और ज्यादा ग्राहकों तक ले जाने की है। इस मंच के माध्यम से कंपनी वेतनभोगी ग्राहकों को लक्ष्य करके चल रही है।

कंपनी के मुताबिक कोविड-19 के बाद नई सामान्य परिस्थितियों में संभावित ग्राहकों की कार ऋण की चिंताओं को दूर करने के लिए कंपनी ने इस मंच को पेश किया है, वहीं त्योहारी मौसम के बाद कारों की बिक्री को लेकर कंपनी के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने अलग से संवाददाताओं से बुधवार को बातचीत की।
उन्होंने कहा कि त्योहारों के बाद भी कारों की बिक्री उतनी बुरी नहीं है जितने की आशंका थी। पिछली दबी हुई मांग के बाहर आने से मदद मिली है। लेकिन वाहन क्षेत्र में स्थिर और लंबी मांग अर्थव्यवस्था और कोविड-19 के टीके के विकास पर निर्भर करेगी।

श्रीवास्तव ने कहा कि वाहन उद्योग को बुकिंग और पूछताछ के संदर्भ में ग्राहकों के रुझान में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि यह गिरावट मामूली है और उतनी भयावह नहीं है जितनी उद्योग को आशंका थी।
उन्होंने कहा कि इसका मतलब त्यौहार के बाद भी खरीद धारणा बनी हुई है। बुकिंग और पूछताछ के मौजूदा रुख को देखें तो दिसंबर में डीलरों के पास कारों का स्टॉक और विनिर्माण की स्थिति ठीक रहनी चाहिए। (भाषा)




और भी पढ़ें :