0

chaitra navratri Shree Ram mantra : चैत्र नवरात्रि से रामनवमी तक पढ़ें श्रीराम के 10 मंत्र

रविवार,मार्च 29, 2020
shri ram ke mantra
0
1
27 मार्च 2020, शुक्रवार को मत्स्य जयंती है। मत्स्य जयंती को भगवान विष्णु के प्रथम अवतार जो मत्स्य अवतार था, उसकी पूजा और प्रार्थना करने के लिए मनाया जाता है।
1
2
नवरात्रि की तृतीया को होती है देवी चंद्रघंटा की उपासना। मां चंद्रघंटा का रूप बहुत ही सौम्य है। मां को सुगंधप्रिय है। उनका वाहन सिंह है।
2
3
मां भगवती को नवरात्र के दूसरे दिन चीनी का भोग लगाना चाहिए मां को शक्कर का भोग प्रिय है। ब्राह्मण को दान में भी चीनी ही देनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मनुष्य दीर्घायु होता है।
3
4
चै‍त्र नवरात्रि में रामचरित मानस के दोहे, चौपाई और सोरठा अथवा उनके मंत्रों से इच्‍छापूर्ति की जा सकती है, जो अपेक्षाकृत सरल है। रामचरितमानस के ये 10 दोहे हैं खास आपके लिए....
4
4
5
चैत्र नवरात्रि 2020: इस नवरात्रि में नृसिंह भगवान की आराधना का बहुत महत्व है।
5
6
चैत्र नवरात्रि में जानिए आपका राशि मंत्र कौन सा है। इस मंत्र से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। यश, कीर्ति, पराक्रम, सौभाग्य और आरोग्य का आशीष मिलता है। अपनी राशि का मंत्र चुनें और 9 दिन नियमित जप करें।
6
7
32 Name of goddess durga, मां दुर्गा को अपने यह 32 नाम अति प्रिय हैं। इन्हें सुनकर वे पुलकित हो जाती हैं... दुर्गा, दुर्गतिशमनी, दुर्गाद्विनिवारिणी, दुर्गमच्छेदनी, दुर्गसाधिनी, दुर्गनाशिनी, दुर्गतोद्धारिणी,दुर्गनिहन्त्री पढ़ें मां दुर्गा के वह 32 ...
7
8
देवी आराधना के पर्व नवरात्रि में उपासक अगर कठिन पाठ और मंत्र जप से डरते हैं तो नौ दिन तक मां दुर्गा के नौ रूपों की साधना दिव्य एकाक्षरी मंत्र से करना चाहिए। यह सरल मंत्र ही समस्त बाधा, अरिष्ट व अनिष्ट का नाश करते हैं तथा देवी मां मनोवांछित फल प्रदान ...
8
8
9
-मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए गुड़ी पड़वा पूजन के साथ 11 कौड़ियों की भी पूजा करें। इन कौड़ियों को पीले रंग के कपडे में बांध कर अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी।
9
10
। यदि कहीं से भी रुपयों का कोई आमद नजर नहीं आ रही हो और घर में निर्धनता का दौर चल रहा हो तो ये 2 अचूक उपाय करें और निश्‍चिंत हो जाएं।
10
11
हिन्दू धर्म के अनुसार खरमास के दिनों में सुबह सूर्योदय से पहले उठकर अपने नित्य कर्मों से निवृत्त हो जाना चाहिए और दिनभर भगवान विष्णु के नाम का जाप करना चाहिए। इन दिनों के बीच कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है।
11
12
इस मंत्र जप का आरंभ करने और आजीवन इस मंत्र का पाठ करने से विद्या और बुद्धि में वृद्धि होती है। इतना ही नहीं परीक्षा में सफलता पाने के लिए भी यह मंत्र अधिक लाभदायी है।
12
13
होलिका दहन के दिन हनुमानजी पर सिंदूर का चोला अवश्य चढ़ाएं और चोला चढ़ाने के बाद गुलाब के फूल की माला अर्पित करें। फिर इस माला से से एक फूल तोड़ कर....होली पर हनुमान जी के इस सरल प्रयोग को अवश्य आजमाएं...
13
14
होली पर्व पर सेहत, सौन्दर्य, धन, सफलता, प्रगति, नौकरी, करियर, विवाह, संतान प्राप्ति, व्यवसाय में उन्नति, नजर उतारने, आपसी रिश्तों में तनाव और अन्य मनचाही कामना पूर्ति के लिए अचूक उपाय भी आजमाएं जाते हैं। होली पर काली हल्दी के उपाय काफी प्रचलित हैं। ...
14
15
होली के दिन थोड़ी-सी फिटकरी ले लें। घर के हर व्यक्ति पर से 21 बार उतारकर फिटकरी को चौराहे पर ले जाकर दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें।
15
16
होली की बची हुई अग्नि और भस्म को अगले दिन प्रात: घर में लाने से घर को अशुभ शक्तियों से बचाने में सहयोग मिलता है तथा इस भस्म का शरीर पर लेपन भी किया जाता है।
16
17
दीपावली के त्योहार की तरह होली में भी आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसके लिए आपको होलिका दहन पर पीली सरसों से हवन करना होगा। ऐसा करने पर आपकी हर शुभ मनोकामना पूरी होगी।
17
18
यदि आप किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु यात्रा पर जा रहे हैं, तो यात्रा की सफलता के लिए निम्न मंत्र का जाप करें। हनुमान का यह मंत्र पढ़कर घर से निकलेंगे तो यात्रा सफल और सुरक्षित रहेगी।
18
19
हनुमान चालीसा पढ़ने से व्यक्ति के जीवन की सभी तरह की बाधाओं का निराकरण होता है।
19