ऋणमुक्तेश्वर महादेव कहां है, कर्ज उतारने के लिए कैसे करें पूजा

Shivling
पुनः संशोधित गुरुवार, 7 जुलाई 2022 (11:58 IST)
हमें फॉलो करें
Puja : यदि आप कर्ज से घिर गए हैं और उसे उतारना चाहते हैं तो कहा जाता हैं कि मंदिर में जाकर उनकी पूजा करना चाहिए और का जाप करना चाहिए। इस कार्य को करने से कर्ज मुक्ति का रास्ते खुल जाते हैं। आओ जानते हैं कि कहां है ऋणमुक्तेश्वर महादेव का मंदिर और कैसे करें उनकी पूजा।


ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर : ऋणमुक्तेश्वर महादेव के मंदिर दो जगहों पर है। पहला कुंभ नगरी उज्जैन में और दूसरा तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में। उज्जैन का ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर शहर से करीब 1 किलोमीटर दूर क्षिप्रा नदी के तट पर वाल्मीकि धाम क्षेत्र में स्थित है। स्थित है। वहीं, ओंकारेश्वर में मां नर्मदा तथा कावेरी का संगम तट के पास स्थित है ऋण मुक्तेश्वर महादेव का सिद्धलिंग जो कि ओंकारेश्वर पर्वत परिक्रमा मार्ग पर आता है।
shivling
shivling
कैसे करें पूजा- :
1. उज्जैन में यदि आप ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर गए तो वहां पर पुजारी लोग पूजा करवाते हैं। यहां पर शनिवार को पूजा होती है, जिसे 'पीली पूजा' कहते हैं। जो जातक यहां पर पीली पूजा करवाता है वह बहुत जल्द ही कर्ज से मुक्त हो जाता है।

2. पीली पूजा में सभी तरह की वस्तुएं पीली होती है जिसे महादेव को अर्पित किया जाता है। जैसे पीले वस्त्र, चने की दाल, मसूर की दाल, हल्दी की गांठ, पीले पुष्प, थोड़ासा गुड़ आदि बांधकर जलाधारी पर अपनी मनोकामना के साथ अर्पित करना होता है। इसी तरह की पूजा ओंकारेश्वर में भी होती है।

3. कहते हैं कि सतयुग में राजा हरिशचंद्र ने ऋणमुक्तेश्वर महादेव की पूजा की थी तभी उन्हें भी ऋण से मुक्ति मिली थी। उन्हें एक गेंडे के भार इतना सोना ऋषि विश्वामित्र को दान करना था तो उन्होंने शिप्रा तट पर ऋणमुक्तेश्वर महादेव की पूजा की थी।

पूजा का मंत्र : ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:' मंत्र बोलते हुए पीली वस्तुएं अर्पित करें।



और भी पढ़ें :