सचिन, धोनी, शाहरुख के आयकर खातों में भी सेंधमारी

मुंबई| भाषा|
FILE
मुंबई। पुलिस को नोएडा में चार्टर्ड एकाउंट (सीए) की पढ़ाई कर रहे एक छात्र के खिलाफ जांच में पता चला है कि उसने उद्योगपति अनिल अंबानी ही नहीं, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, महेंद्रसिंह धोनी, अभिनेता तथा के ऑनलाइन (ई फाइलिंग) आयकर रिटर्न खातों में भी लगाई थी।

इस छात्र ने इन हस्तियों की कमाई तथा चुकाए गए आयकर का ब्यौरा जुटाने की इच्छा में यही कदम उठाया। दरअसल पुलिस अंबानी के ऑनलाइन आयकर खाते को हैक करने के मामले में हैदराबाद की एक युवा सीए छात्रा के खिलाफ जांच कर रही थी। इसी जांच में पता चला कि उनके खाते नोएडा से भी हैक किए गए थे।

शाखा के साइबर प्रकोष्ठ में वरिष्ठ निरीक्षक मुकुंद पवार ने बताया, हमने युवती से पूछा कि क्या उसने नोएडा से भी खाते को खोला था। उसका जवाब नकारात्मक रहा और उसने यह भी कह कि वह नोएडा में किसी को नहीं जानती।
उल्लेखनीय है कि पुलिस ने सात सितंबर को इस 21 वर्षीय छात्रा के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। यह छात्रा हैदराबाद में मनोज डागा एंड कंपनी में सीए की आर्टिकलशिप कर रही है।

इस जांच से पुलिस नोएडा की एकाउंटेंसी फर्म विशाल कौशल कंपनी तक पहुंची जहां के सीए विद्यार्थी संचित कटियाल (22) ने अंबानी के खाते को हैक किया था। संस्थान से आर्टिकलशिप कर रहे इस संचित के खिलाफ साइबर अपराध शाखा ने 16 सितंबर को मामला दर्ज किया। उसका कम्‍प्यूटर तथा हार्ड डिस्क जब्त कर ली गई हैं।
संचित ने पहले 22 जून को शाहरुख खान तथा सलमान खान के ऑनलाइन आयकर खातों में सेंध लगाई। इसके बाद 24 जून को उसने धोनी तथा अंबानी के आयकर खाते का ब्यौरा लिया।

उसने 28 जून को धोनी तथा 4 जुलाई को सचिन के खाते को फिर खोला। इन दोनों ने आयकर विभाग को ईमेल भेजकर उस खाते का पासवर्ड बदलने की इच्छा जताई जिसे वे हैक करना चाहते थे। आयकर विभाग की तरफ से कार्रवाई किए जाने पर वह अपना काम कर जाते। दोनों आरोपियों को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है। (भाषा)



और भी पढ़ें :