प. बंगाल में चौथे चरण का मतदान मंगलवार को

63 विधानसभा क्षेत्रों के लिए डाले जाएंगे वोट

कोलकाता| भाषा|
पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत कल कड़ी सुरक्षा के बीच सिंगूर और नंदीग्राम सहित 63 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

जिन विधानसभा सीटों पर कल मतदान होगा वह हुगली, हावड़ा, पूर्वी मिदनापुर और बर्धवान जिले में हैं। तृणमूल कांग्रेस ने 2009 के लोकसभा चुनाव में इन चारों जिलों की 10 में से छह सीटों पर जीत हासिल की थी। इनमें हुगली जिले की सिंगूर और पूर्वी मिदनापुर की नंदीग्राम सीट शामिल हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इस चरण में एक करोड़ 26 लाख मतदाता 366 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में राज्य के उद्योग मंत्री निरूपम सेन, उच्च शिक्षा मंत्री सुदर्शन रॉय चौधरी और पांच अन्य कैबिनेट मंत्री शामिल हैं।
गुप्ता ने बताया कि 15 हजार 711 मतदान केंद्रों पर कुल 20 हजार ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों) का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

यह चरण राज्य में सरकार बनाने की प्रक्रिया में काफी अहम भूमिका अदा करेगा। इससे यह तय हो जाएगा कि माकपा के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा सत्ता में बना रहेगा या तृणमूल कांग्रेस-कांग्रेस गठबंधन को जीत हासिल होगी।
इन मंत्रियों के अलावा कल खाद्य प्रसंस्करण मंत्री मोहंत चटर्जी, सूचना और संस्कृति राज्य मंत्री सोमेंद्रनाथ बेरा, प्रौद्योगिकी शिक्षा मंत्री चक्रधर मैकाप, कृषि मंत्री नरेन देव और अग्निशमन सेवा मंत्री प्रतिम चटर्जी के भी भाग्य का फैसला होना है। तृणमूल कांग्रेस ने इस चरण में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के तीन पूर्व अधिकारियों को उतारा है। सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि कल के चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
पश्चिम बंगाल में छह चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव का पांचवा चरण सात मई को और छठा चरण 10 मई को होना है। (भाषा)



और भी पढ़ें :