इंदिरा गाँधी हवाईअड्डे का चेक-तंत्र ठप

भाषा| पुनः संशोधित शुक्रवार, 17 दिसंबर 2010 (20:26 IST)
नई दिल्ली। इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के नए टर्मिनल टी-3 पर यात्रियों को प्रवेश कराने वाला कंप्यूटरीकृत चेक-इन तंत्र शुक्रवार को करीब एक घंटा ठप पड़े रहने से कई उड़ानों में विलंब हुआ।


हवाईअड्डा सूत्रों ने कहा कि हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 में कंप्यूटरीकृत चेकिंग-इन तंत्र शाम करीब 4:30 बजे ठप पड़ गया और एक घंटे बाद ही इसे बहाल किया जा सका। इस दौरान विमानन कंपनियों के यात्रियों को टर्मिनल में प्रवेश कराने की प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित रही और सुरक्षाकर्मियों द्वारा हाथ से सामानों एवं यात्रियों की जाँच कर उन्हें प्रवेश दिया गया।
इससे एक दर्जन से अधिक उड़ानों में विलंब हुआ। सूत्रों ने कहा कि क्यूट (कामन यूजर टर्मिनल इक्विपमेंट) सॉफ्टवेयर ठप पड़ने की वजह से यह समस्या खड़ी हुई। यह सॉफ्टवेयर हवाईअड्डे पर आरक्षण प्रणाली में सामंजस्य बिठाने और विमानन कंपनियों के यात्रियों को प्रवेश कराने की सुविधा देने में मदद करता है।

चेकिंग-इन प्रणाली ठप पड़ने की घटना की पुष्टि करते हुए डायल ने कहा कि यह प्रणाली शाम 4:25 बजे ठप पड़ गई जिसे 5:30 बजे ठीक किया गया।
डायल के एक प्रवक्ता ने कहा कि आईटी नेटवर्क समस्या के चलते 4:25 बजे टी-3 पर चेकिंग-इन प्रणाली ठप पड़ गई जिसमें उड़ान सूचना का प्रदर्शन तंत्र शामिल है। यह प्रणाली एक घंटे पाँच मिनट तक ठप रही। (भाषा)



और भी पढ़ें :