कांग्रेस भविष्य की उम्मीद-मनमोहन

नई दिल्ली (भाषा)| भाषा| पुनः संशोधित रविवार, 8 फ़रवरी 2009 (20:28 IST)
हमें फॉलो करें
भविष्य के लिए को लोगों की उम्मीद के रूप में पेश करते हुए प्रधानमंत्री ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने करोड़ों लोगों की भलाई आर्थिक मंदी के बावजूद समग्र विकास और आतंकवाद के खिलाफ उद्देश्यपूर्ण प्रतिक्रिया की दिशा में काम किया है।


कोरोनरी बाईपास सर्जरी से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे मनमोहनसिंह ने देश भर के ब्लॉक एवं जिला कांग्रेस अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित अपने संदेश में कहा कि हमारी नेता सोनिया गाँधी ने पिछले पाँच वर्षों के दौरान युवा विकासोन्मुखी और समृद्ध भारत के निर्माण की दिशा में उद्देश्यपूर्ण तरीके से काम किया है।

उन्होंने कहा कि हम देश के लोगों को पूरे विश्वास और दृढ़ता से बताना चाहते हैं कि कांग्रेस उनके है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपने गणतंत्र के मूल्यों विकास की गति और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हितों को बनाए रखने में सफल रहे हैं। हमने आतंकवादी हमलों के खिलाफ उद्देश्यपूर्ण प्रतिक्रिया दी है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री का संदेश प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वान ने पढ़ा।

वैश्विक आर्थिक संकट का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद हम समग्र आर्थिक विकास की राह पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं।


उन्होंने कहा कि सरकार ने वर्ष 2004 में किए गए वादे को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किया है। सरकार द्वारा शुरू किए गए सभी कार्यक्रमों और नीतियों से करोड़ों लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद मिली है।
मनमोहन ने कहा कि हालाँकि मैं स्वयं सम्मेलन में उपस्थित नहीं हो सका, लेकिन मेरे विचार आगे आने वाली चुनौतियों को रेखांकित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव सामने होने के बीच मैं कार्यकर्ताओं को पार्टी का संदेश जन-जन तक पहुँचाने का आह्वान करता हूँ।

उन्होंने कहा कि हमें महात्मा गाँधी जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गाँधी और राजीव गाँधी के विकास के पथ पर आरूढ़ न्यायपूर्ण सुरक्षित एवं सुखी भारत के सपने एवं कार्यों को आगे बढ़ाना है। प्रधानमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओ से देश के सभी लोगों तक सोनिया गाँधी का संदेश पहुँचाने को कहा।



और भी पढ़ें :