ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण सफल

जैसलमेर (वार्ता) | वार्ता| पुनः संशोधित गुरुवार, 5 मार्च 2009 (00:47 IST)
जमीन सें जमीन पर मार करने वाले सुपरसोनिक क्रूज प्रक्षेपास्त्र ब्रह्मोस का राजस्थान में जिले के पोकरण क्षेत्र की चान्धन फील्ड रेंज में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।


रक्षा सूत्रों के अनुसार चांधन क्षेत्र मे भोजासर कुजाडली गाँव के निकट बनाए गए लांचिग पैड सें सुबह लगभग 10.33 बजे प्रक्षेपास्त्र ब्रह्मोस को दागा गया। के दौरान मिसाइल करीब 42 किलोमीटर दूर अजासर के पास निर्धारित लक्ष्य को कुछ ही सेकण्डों में भेदने में सफल रही।
थार मरूस्थल में ब्रह्मोस प्रक्षेपास्त्र के इस चौथे सफल परीक्षण के समय मौजूद उप थलसेनाध्यक्ष लेफिनेट जरनल मनवीरसिंह डडवाल, ब्रह्मोस के कार्यकारी अधिकारी डॉ. ए शिवथन्नु पिल्ले, रूस के कई वैज्ञानिक डीआरडीओं के कई अधिकारी वैज्ञानिकों तथा सैन्यधिकारियों ने एक-दूसरे को बधाई दी।

प्रक्षेपण के दौरान कुजाडली गाँव के पास पानी की टंकी के नजदीक का बड़ा टुकड़ा आकर नीचे गिरा। यह करीब 800 किलो वजनी तथा 23..24 फुट लम्बा हैं। परीक्षण के दौरान कुजाडली गाँव के 700 सें अधिक लोगों को निकटवर्ती भोजासर तथा लालसिंह की ढाणी में ले जाया गया।
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की देखरेख में इसी स्थल पर गत 20 जनवरी को किया गया परीक्षण असफल रहा था। सॉफ्टवेअर में विशेष परिवर्तन के बाद 20 फरवरी को प्रस्तावित परीक्षण एन वक्त पर स्थगित किया गया था।



और भी पढ़ें :