नई उम्मीदों के साथ हुआ नए साल का स्वागत

नई दिल्ली (भाषा)| भाषा|
कड़ाके की सर्दी और कोहरे की परवाह किए बिना देशभर में लोगों ने बीते वर्ष 2008 को विदाई दी और का उम्मीदों का दामन खोले स्वागत किया।

राजधानी में होटलों सहित विभिन्न स्थानों पर नववर्ष का स्वागत करने के लिए का आयोजन किया गया, जिसमें खासकर ने जोशोखरोश के साथ शिरकत की।

रात बारह बजे घड़ी की तीनों सूइयों के मिलन के साथ ही लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर आने वाले साल के लिए शुभकामनाएँ दीं। होटलों और बारों में कई लोगों ने शराब का सेवन कर वर्ष 2008 के गुजर जाने का गम गलत किया और नए साल की अगवानी की। अन्य लोगों ने टेलीफोन और एसएमएस के जरिये अपने प्रियजनों को नए साल के लिए बधाइयाँ प्रेषित की।
कुछ लोगों ने घरों के अंदर रहकर ही विभिन्न टीवी चैनलों पर आ रहे मनोरंजक कार्यक्रमों को देखकर नए वर्ष का स्वागत किया और 2008 को अलविदा कहा।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह सहित तमाम नेताओं ने देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं और उनके सुखद एवं समृद्ध भविष्य की कामना की है।
पिछले महीने की 26 तारीख के आतंकवादी हमलों के कारण देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में नववर्ष का जश्न कुछ फीका रहा। हालाँकि पुलिस ने नववर्ष समारोहों को सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए कई कदम उठाए थे और सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे।

पुलिस ने जश्न मनाने वालों के रात साढ़े बारह बजे के बाद समुद्र तट के निकट स्थित गेटवे ऑफ इंडिया, गिरगाम चौपाटी, शिवाजी पार्क और अक्सा बीच जैसे प्रख्यात स्थलों पर जाने पर रोक लगा दी थी।
नासिक में नववर्ष के मौके पर किसी अवांछित घटना को रोकने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई थी। अधिकारियों ने रेस्तराँओं, होटलों और पार्टी हॉलों पर कड़ी निगाह रखी।

देश की राजधानी में भी नववर्ष मनाने के लिए आयोजित होने वाले समारोहों और जश्न मनाने वाले लोगों पर निगाह रखने की पूरी व्यवस्था की गई थी। पिछले महीने मुंबई और दिल्ली में सितंबर में हुए आतंकवादी हमलों के मद्देनजर कमांडो को इंडिया गेट, दिल्ली हाट और कनाट प्लेस जैसे प्रमुख स्थानों पर लगाया गया था। पीसीआर वाहनों और दिल्ली पुलिस के शार्प शूटरों को होटलों के आसपास देखा गया।
राष्ट्रीय राजधानी में होटलों, क्लबों, पार्कों और कुछ अन्य जगहों पर लोगों की भीड़ जुटी। इस जश्न में बुध और चंद्रमा के शाम को हुए मिलन ने विशेष तौर पर आसमान में होने वाली इन घटनाओं में रुचि लेने वाले लोगों के लिए जबरदस्त नजारा पेश किया।



और भी पढ़ें :