केरल में बनेगा जेंडर पार्क

तो आपने देखे होंगे, लेकिन क्या कभी जेंडर पार्क के बारे में सुना है? केरल राज्य में इस तरह का पार्क बनाने की योजना बनाई जा रही है।


कार्यक्रम के अंतर्गत ने कोझिकोड जिले में जेंडर पार्क बनाने की योजना बनाई है, जहाँ महिलाओं के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। जेंडर पार्क में महिलाओं के लिए रिसर्च प्रोग्राम, जागरूकता शिविर, सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे आयोजन किए जाएँगे, जिनमें पुरुषों की सहायता के बिना महिलाएँ आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़ेंगी।
राज्य के वित्त विभाग के अधिकारी के अनुसार इसमें 100 महिलाओं के रुकने की व्यवस्था वाला गेस्ट हाउस भी होगा, जिससे बड़े कार्यक्रम आयोजित करने में कोई परेशानी न हो।


इस पार्क को थानटेडोम नाम दिया गया है, जिसका अर्थ 'साहस' होता है। इस पार्क में लाइब्रेरी और रिसर्च सेंटर होंगे, जहाँ महिलाएँ विभिन्न विषयों पर आधारित शोध कर सकती हैं। इस पार्क में गैर सरकारी संस्थाएँ भी सहयोग करेंगी।

इस योजना पर अमल करने के लिए राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह 10 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। केरल के वित्तमंत्री टीएम थॉमस इसाक इस योजना में खास दिलचस्पी ले रहे हैं और उनके विभाग ने पार्क बनाने के लिए कुन्नामंगलम के पास छह एकड़ जमीन भी तय कर ली है।

सूत्रों के अनुसार पहले रिसर्च सेंटर के लिए त्रिचुर जिले को चुना गया था, लेकिन बाद में जमीन की सहज उपलब्धता के कारण इसे कोझिकोड में बनाने का फैसला लिया गया। सूत्रों के अनुसार भविष्य में इस योजना के लिए जमीन को छह एकड़ से बढ़ाकर 12 एकड़ कर दिया जाएगा।
रिपोर्टः पीटीआई/एस खान



और भी पढ़ें :