जी-20 आयोजन स्थल के बाहर प्रदर्शन

लंदन (भाषा)| भाषा|
पूँजीवाद विरोधी सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को यहाँ समूह 20 के आयोजन स्थल के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया, जहाँ विश्व के अमीर और उभरते देशों के नेता बीमार वैश्विक अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के तरीकों पर विचार करने के लिए एकत्र हुए हैं।

इससे पूर्व बुधवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 90 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। कई स्थानों पर पुलिसकर्मियों ने विरोध प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। ये पुलिसकर्मी जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान 75 लाख पौंड खर्च कर की गई सुरक्षा व्यवस्थाओं के एक हिस्से के तौर पर तैनात हुए थे।

शहर के वित्तीय इलाके में कल प्रदर्शनकारियों के हिंसक हो जाने के बाद 90 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने पूर्वी में दो क्षेत्रों पर छापा मारा और कल के प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैलाने के संदिग्धों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने लीवरपुल स्ट्रीट स्टेशन के निकट अर्ल स्ट्रीट से करीब 60 लोगों को गिरफ्तार किया।
प्रदर्शनकारियों ने कल हुई एक व्यक्ति की मौत की जाँच कराने की माँग की है। बैंक ऑफ इंग्लैंड के बाहर आज चौकसी रखी गई, जहाँ जी-20 मेल्टडाउन समूह के नकाबपोश विरोध प्रदर्शनकारियों ने सफेद फूल रखे। इसी स्थान पर कल विरोध प्रदर्शन किया गया था।



और भी पढ़ें :