1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. अंतरराष्ट्रीय
Written By WD

जिंदा ति‍तलियों को ड्रेस पर टांक दिया!

PR
बीजिंग। क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाने के लिए चीन के पर्यटन मंत्रालय के बड़े अधिकारियों ने अपने क्षेत्र की प्रकाशित सुंदरता को दर्शाने के लिए मॉडल की सफेद ड्रेस पर पर दर्जनों जिंदा तितलियों को टांक दिया। पर्यटन से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की 'बटरफ्‍लाई फेयरी' से युवा और वृ‍द्ध खुश होंगे।

'डेली मेल ऑनलाइन' में प्रकाशित डारेन बॉयल के लेख में कहा गया है कि चीन के नानझाओ प्रांत में इकोब-टूरिज्म का एक बड़ा बायोस्फेयर रिजर्व (जीव मंडल रक्षित स्थान) और केंद्र है। एक भयभीत दर्शक का कहना है कि मैं इस सारी चीज से अवाक रह गई। चीन के हेनान प्रांत की नानझाओ काउंटी में द बाओ तियनमान सीनिक स्पॉट है। इस कारण से स्थानीय पर्यटन प्रमुखों ने एक बटरफ्लाई फेस्टिवल रखा ताकि पर्यटकों को क्षेत्र में आकर्षित किया जा सके।

पर्यटन प्रमुखों ने क्षेत्र की जैव-विविधता को दर्शाने के लिए तय किया कि सफेद कपड़ों में लिपटी मॉडल के कपड़ों पर जीवित तितलियों को टांक दिया जाए और इसके बाद इस 'बटरफ्लाई फेयरी' ने समारोह के मंच पर प्रवेश किया। अधिकारियों से कहा गया था कि लीशर बिजनेस (अवकाश के समय में) इको-टूरिज्म बहुत तेजी से फैलता हुआ क्षेत्र है इसलिए उन्होंने अपने मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए कोशिश करने का फैसला किया।

अप्सरा को देखकर रोने लगे बच्चे... पढ़ें अगले पेज पर...


पिछले सप्ताहांत में समारोह का मुख्य आकर्षण बटरफ्लाई फेयरी (तितली अप्सरा) का आगमन था और इसके दौरान यह अप्सरा दिखाई गई थी। इस प्रदर्शन के दौरान मौजूद एक महिला दर्शक शियू शीह का कहना था कि ऐसा लगता था कि मॉडल के कपड़ों पर चिपकाई गई ति‍तलियां अभी भी जिंदा हैं।

बहुत सारी तितलियां अपने पंख फड़फड़ा रही थीं ताकि जैसे भी हो वे छूटकर उड़ जाएं लेकिन वे ऐसा नहीं कर सकती थीं, क्योंकि उनके पंखों को स्टील की पिनों से कपड़ों में जकड़ दिया गया था। इस सारी प्रक्रिया से मैं अवाक रह गई। इसे देखकर बच्चे रोने लगे थे और उनके माता-पिता उन्हें बाहर ले गए थे। यह बायोस्फेयर रिजर्व्स एक शैक्षिक केंद्र भी है लेकिन बच्चों और युवाओं को शिक्षा देने का तरीका उचित नहीं कहा जा सकता है।