शिक्षा से जुड़ा है लंबी उम्र का राज

लंदन| भाषा| पुनः संशोधित सोमवार, 28 फ़रवरी 2011 (19:27 IST)
हमें फॉलो करें
आपकी लंबी आयु का राज आपके शिक्षा के साथ जुड़ा हुआ है। नए के मुताबिक आप जितने अधिक शिक्षित होंगे आपकी आयु उनती ही लंबी होगी।


के शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्च विद्यालय की पढ़ाई नहीं पूरी कर पाने वाले लोगों की तुलना में कालेज और विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले व्यक्तियों का रक्त चाप कम होता है।
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जिनके पास मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट की उपाधि होती है वह ज्यादा स्वस्थ होते हैं और महिलाओं पर यह बात ज्यादा लागू होती है।


इस शोध में बताया गया है कि उच्च रक्त चाप की वजह से दिल का दौरा पड़ने की संभावना दोगुनी हो जाती है और अच्छी शिक्षा की वजह से आपकी आयु लंबी होती है।

इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने तीस वर्ष तक के करीब 4000 अमेरिकी महिलाओं और पुरुषों के स्वास्थ्य का अध्ययन किया।

इसमें पाया गया कि 17 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं जो ज्यादा शिक्षित थी उनका रक्त चाप उसी उम्र की उच्च विद्यालय की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाने वाली महिलाओं की तुलना में कम था और यही बात पुरुषों में भी पाई गई।
बीएमसी पब्लिक हेल्थ पत्रिका में ऑनलाइन प्रकाशित इस शोध से यह जानकारी सामने आई कि ज्यादा पढ़े-लिखे लोग कम धूम्रपान और शराब का सेवन भी अपेक्षाकृत कम करते हैं जबकि पढ़ी-लिखी महिलाएँ भी कम धूम्रपान करती है और ज्यादा स्वस्थ रहती हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :