पेनेटा की टिप्पणी से पाक नाराज

इस्लामाबाद| भाषा|
FILE
ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा की ओर से के खिलाफ लड़ाई में को लेकर सवाल खड़ा किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि उनके बयान से दोनों देशों के बीच रिश्तों में और तल्खी आएगी।

वॉशिंगटन में पाकिस्तानी राजदूत शेरी रहमान ने कहा कि पेनेटा की टिप्पणी से द्विपक्षीय मतभेदों को दूर करने की संभावना कम होगी।

शेरी ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ सदस्य की ओर से इस तरह के सार्वजनिक बयान को पाकिस्तान में बहुत गंभीरता से लिया गया है। इससे उस वक्त द्विपक्षीय मतभेदों को दूर करने के दायरे में कमी आएगी, जब दोनों मुल्कों के बीच बातचीत का निर्णायक दौर चल रहा है।
उन्होंने कहा कि इससे संबंधों को सुधारने की पूरी प्रक्रिया में ऐसा मोड़ आएगा, जिससे गतिरोध खत्म करने के प्रयास में लगे लोगों के पास मामूली मौका बचेगा।

पनेटा ने काबुल में कहा था कि अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तानी इलाकों में आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाह के मुद्दे पर पाकिस्तान को लेकर अमेरिका अपना धैर्य खो रहा है। नई दिल्ली में उन्होंने कहा था कि आतंकवाद से निपटने को लेकर पाकिस्तान को अभी अधिक करने की जरूरत है। उनके इस बयान से पाकिस्तानी सरकार को आपत्ति है।
पनेटा के बयान से जुड़ा यह पूरा प्रकरण उस वक्त सामने आया है, जब दोनों देश अफगानिस्तान में नाटो के आपूर्ति मार्ग को खोलने के मुद्दे पर निर्णायक बातचीत करने वाले हैं।

बीते साल नवंबर में नाटो के हवाई हमले में अपने 24 सैनिकों के मारे जाने के बाद पाकिस्तान की सरकार ने नाटो के आपूर्ति मार्ग को बंद कर दिया था। इस मुद्दे को लेकर बीते कई महीनों से गतिरोध बना हुआ है। (भाषा)



और भी पढ़ें :