गद्दाफी जल्द से जल्द लीबिया छोड़ें: हिलेरी

वॉशिंगटन| भाषा|
हमें फॉलो करें
लीबिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद, ने लीबिया के शासक मुअम्मर गद्दाफी से जल्द से जल्द सत्ता से हट जाने और देश छोड़ कर जाने को कहा है।


संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए जिनेवा जाने से पहले हिलेरी ने कहा कि हमारा मानना है कि अब गद्दाफी को बिना रक्तपात और हिंसा के जल्द से जल्द चले जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द सत्ता से हट जाएँ और अपने वफादार तथा भाड़े के सैनिकों को वापस बुला लें। वह यह कैसे करते हैं, यह स्वाभाविक तौर पर उन पर और उनके परिवार पर निर्भर करता है।

एक सवाल के जवाब में हिलेरी ने कहा कि हमने पिछले सप्ताह कई बार की बातचीत में लगातार उन तक और उनके सहयोगियों तक यह संदेश भेजा कि हम उनसे पद छोड़ने की अपेक्षा कर रहे हैं, हालाँकि हमने उनसे इस बारे में किसी तरह की बातचीत नहीं की है।


हिलेरी ने जोर देते हुए कहा कि सबसे पहले हमें देखना होगा कि बिना हिंसा और रक्तपात के उनकी सत्ता का अंत हो, जो हम सभी के सामने बहुत बड़ी चुनौती है।
हिलेरी ने कहा कि जिनेवा में वह यूरोप के अपने कई समकक्षों से इस बारे में बात करेंगी। लीबिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के संदर्भ में, हिलेरी ने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि मानवता के खिलाफ अपराध और लीबिया की जनता के खिलाफ क्रूरता के लिए जवाबदेही तय होगी।

उन्होंने कहा कि मैं सुरक्षा परिषद् की ओर से गद्दाफी के नजदीकी लोगों को सर्वसम्मति से यह संदेश पहुँचाना चाहती हूँ कि आपके अपने लोगों के खिलाफ जो अपराध हो रहे हैं, उनके लिए आपको जिम्मेदार ठहराया जाएगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :