शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. अंतरराष्ट्रीय
Written By भाषा
पुनः संशोधित बुधवार, 1 मई 2013 (12:39 IST)

सीरियाई विद्रोहियों को घातक हथियार देगा अमेरिका!

वाशिंगटन। असद सत्ता को उखाड़ फेंकने के लिए अगले कदम की तैयारियों में जुटा अमेरिका इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन जुटाने में लगा है और इन्हीं प्रयासों के बीच ऐसी मीडिया रिपोर्टें आई हैं कि ओबामा प्रशासन सीरियाई विद्रोहियों को घातक हथियारों की आपूर्ति की तैयारी कर रहा है।

FILE
प्रमुख दैनिक ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने ओबामा प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से लिखा है कि हम आगे बढ़ रहे हैं। हम ऐसी सहायता मुहैया कराने की दिशा में काम कर रहे हैं जिसका प्रत्यक्ष सैन्य मकसद हो।

अमेरिका असद शासन द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल संबंधी रिपोर्ट के खिलाफ कड़ा रुख अपना रहा है। शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि वे इस संबंध में और अधिक सबूत जुटाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

दैनिक ने लिखा है कि अमेरिका सीरियाई विद्रोहियों को घातक हथियारों की आपूर्ति की दिशा में गंभीरता के साथ बढ़ रहा है। अभी तक अमेरिका इस मुद्दे पर अलग रुख अपनाए हुए था और सीरियाई विद्राहियों को केवल गैर घातक हथियारों की ही आपूर्ति की जा रही थी।

दैनिक ने लिखा है कि अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि किस प्रकार के अमेरिकी उपकरणों पर विचार किया जा रहा है। हालांकि विद्रोहियों ने विशेष रूप से टैंकरोधी हथियार और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की आपूर्ति के लिए अपील की है। (भाषा)