अंतरिक्ष यात्रियों की स्पेस वॉक शुरू

वॉशिंगटन (भाषा)| भाषा|
नासा द्वारा अपने को और एक दिन के लिए बढ़ा देने के बाद अंतरराष्ट्रीय की मरम्मत की कवायद में अमेरिकी अंतरिक्ष यान के दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की चौथी और निर्णायक शुरू हो गई।

नासा टेलीविजन ने कहा है कि पूर्व निर्धारित समय से 11 मिनट पहले स्टीव बोवेन और शेन किमब्रो ने डिकंप्रेशन कक्ष छोड़ दिया।

स्पेस वॉक (अंतरिक्ष में चहलकदमी) के लिए छह घंटे से अधिक का समय निर्धारित किया गया है, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों को स्टेशन के तीन डबल सोलर एंटेना एरेज के घूर्णन तंत्र को बदलना और स्नेहन (ल्यूब्रिकेट) करना है।
पिछले सप्ताहांत से बोवेन और उनके सह अंतरिक्ष यात्री हेदी स्टीफेनसिन पाइपर ट्रंडल एसेंबली बियरिंग को बदलकर स्टेशन के स्टारबोर्ड सोलर, अल्फा रोटरी, ज्वाइंट रेस रिंग की मरम्मत में लगे हैं। खराब हुए कलपुर्जों को पृथ्वी पर लाकर उनकी जाँच की जाएगी।

नासा के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि 25 करोड़ डॉलर लागत वाली मशीन की मरम्मत के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को समय देने के लिए मिशन का समय एक और दिन बढ़ा दिया जाएगा। यह मशीन मूत्र, पसीने और अपशिष्ट जल का पुनर्चक्रण करती है।
कई सारे स्पेस वॉक होम इंप्रूवमेंट परियोजना के हिस्से हैं, जिसमें अंतरिक्ष स्टेशन की क्षमता दोगुनी कर तीन अंतरिक्ष यात्रियों के स्थान पर वहाँ छह यात्रियों के लिए व्यवस्था करना है।

बुधवार से अंतरिक्ष यात्रियों के दल ने नासा के डेस्टिनी प्रयोगशाला मॉड्यूल के वैज्ञानिक प्रयोग के लिए फ्रीजर और ओवन को स्थापित करना शुरू किया था।
नए कार्य में दो सोने के कमरे, व्यायाम उपकरण, दूसरा शौचालय, दो नए ओवन और एक रेफ्रिजरेटर का निर्माण शामिल है।



और भी पढ़ें :