दंपति के बीच चुंबन अश्लील नहीं

BBC
पुलिस ने पिछले सितंबर में 28 वर्षीय युवक और उसकी 23 वर्षीय पत्नी को एक स्टेशन के समीप यह आरोप लगाते हुए गिरफ्तार कर लिया था कि वे चुंबन कर रहे थे। सार्वजनिक स्थलों पर प्रेम के भाव दर्शाने को भारत में बहुत अच्छा नहीं माना जाता है।

कैद का प्रावधान : दिल्ली पुलिस ने दंपति के खिलाफ यह आरोप लगाते हुए आपराधिक कार्रवाई शुरू कर दी थी कि वे एक मेट्रो स्टेशन के नजदीक आपत्तिजनक अवस्था में बैठ कर चुंबन कर रहे थे, जिससे आसपास से गुजरने वालों को परेशानी हो रही थी।

किसी भी अश्लील आचरण के लिए अधिकतम तीन महीने कैद का प्रावधान है। न्यायाधीश एस. मुरलीधर ने मामले में आपराधिक कार्रवाई का विरोध किया। उन्होंने कहा अगर पुलिस की रिपोर्ट सही भी है तो भी यह बात समझ में नहीं आती कि एक युवा विवाहित जोड़े के प्रेम प्रदर्शन को कैसे अश्लीलता के दायरे में लाकर कानून की उत्पीड़क प्रक्रिया में डाला जा सकता है।

विवाद : बताया जा रहा है कि अपनी याचिका में दंपति ने इस बात का विरोध किया था कि वे चुंबन ले रहे थे। उन्होंने कहा कि वे तो सिर्फ अपने मोबाइल से अपनी तस्वीरें ले रहे थे।

BBC
इस मामले में दंपति के वकील ने एक समाचार पत्र से कहा अश्लीलता का आरोप किसी पर तब लगाया जाता है, जब इससे चरित्रहीनता का प्रदर्शन हो या जनता को परेशानी हो।

उन्होंने कहा इस मामले में ये दोनों ही बातें नहीं थीं, क्योंकि आरोप-पत्र में उस स्थान से गजरने वाले किसी भी व्यक्ति की गवाही नहीं थी। भारत में इससे पहले भी सार्वजनिक स्थानों पर चुंबन को लेकर अनेक विवाद पैदा हो चुके हैं।

BBC Hindi|
की एक अदालत ने दिल्ली में सार्वजनिक स्थान पर के कारण अश्लीलता के आरोप झेल रहे एक दंपति के खिलाफ मामले को खारिज कर दिया है। के न्यायाधीश ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि कैसे किसी युवा दंपति के प्यार जताने पर अश्लीलता का आरोप लगाया जा सकता है!

सन 2007 में हॉलीवुड के अभिनेता रिचर्ड गेर ने दिल्ली में आयोजित एक समारोह में भारतीय अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी का सार्वजनिक रूप से चुंबन लेकर विवाद पैदा कर दिया था। इसके विरोध में अनेक प्रदर्शन भी हुए थे।

और भी पढ़ें :