भारत मॉरिशस का बड़ा भाई है : मुख्यमंत्री

पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 सितम्बर 2015 (22:06 IST)
भोपाल। के मु‍ख्यमंत्री ने कहा कि भारत और के संबंध बहुत प्राचीन और प्रगाढ़ हैं। भारत बड़े भाई की भाँति मॉरिशस से स्नेह रखता है। उन्होंने यह बात आज मॉरिशस की शिक्षा मंत्री श्रीमती लीलादेवी दूखन लद्दुमन से भेंट के दौरान कहीं।
मुख्यमंत्री चौहान ने दसवें में आई मॉरिशस की शिक्षा मंत्री से कहा कि भारत और मॉरिशस के सांस्कृतिक संबंध बहुत ही प्रगाढ़ है। दोनों देशों में परस्पर स्नेह और लगाव हैं। उन्होंने हिन्दी भाषा के प्रति प्रेम और उसके विस्तार के प्रयासों के लिए मॉरिशसवासियों को धन्यवाद दिया। साथ ही सम्मेलन में शामिल होने के लिए मॉरिशस के प्रतिनिधि-मंडल के प्रति आभार व्यक्त किया।
 
इस मौके पर श्रीमती लीलादेवी ने सम्मेलन की व्यवस्थाओं और आतिथ्य को सराहा। उन्होंने मॉरिशस आने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आमंत्रित किया। श्रीमती लीलादेवी ने मध्यप्रदेश के पर्यटन-स्थलों और की खूबसूरती की भी तारीफ की। उन्होंने मॉरिशस में हिन्दी के विस्तार की भी जानकारी दी।
 
मुख्यमंत्री ने विश्व हिन्दी सम्मेलन पुरस्कार वितरण समिति के नामांकित सदस्य डॉ. दाऊजी गुप्त से भी भेंट की। इस दौरान पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद अनिल माधव दवे और विजेश लूनावत भी उपस्थित थे।



और भी पढ़ें :