0

हिन्दी और तकनीक ने बढ़ाए रोजगार के अवसर

बुधवार,सितम्बर 23, 2015
0
1
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी का कहना है कि हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए उसे व्यापार से जोड़ा जाएगा।
1
2
मॉरीशस की शिक्षामंत्री श्रीमती लीला दुकन लछमन का मानना है कि हिन्दी जोड़ने वाली भाषा है। हिन्दी ने मॉरीशस में हिन्दुस्तानियों को नई पहचान दी है।
2
3
प्रसिद्ध साहित्यकार नरेन्द्र कोहली का मानना है कि अंग्रेजी लोगों की पसंद नहीं है, बल्कि ऊपर से थोप रखी है। पहले तुर्कों और मुगलों ने अरबी, फारसी थोपी फिर अंग्रेजों ने अंग्रेजी थोप दी और आप हैं कि उसी को चलाए जा रहे हैं।
3
4
भोपाल। भोपाल में आयोजित 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के समापन समारोह में विदेशों के हिन्दी सेवियों को विश्व हिन्दी सम्मान प्रदान किया गया। इन सेवियों को हिन्दी से लगाव और प्रेम की प्रशंसा कीगई।
4
4
5
भोपाल। भोपाल में 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के मौके पर लाल परेड ग्राउंड (माखनलाल चतुर्वेदी नगर) में लगाई गई प्रदर्शनियां आम जनता के लिए 13 और 14 सितंबर को खुली रहेगी।
5
6
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में विश्व के पहले हिन्दी पोर्टल 'वेबदुनिया' की भागीदारी को देश-दुनिया से आए सैकड़ों साहित्यकारों और छात्रों ने सराहा। शनिवार को सम्मेलन के समापन अवसर पर वेबदुनिया का स्टॉल हिट रहा और कई हस्तियों ने यहां लगी ...
6
7
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के समापन अवसर मुख्य अतिथि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हिन्दी की महत्ता पर खुलकर अपनी बात रखी और उसके महत्व को बताया।
7
8
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के समापन अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने के प्रयास किए जाएंगे।
8
8
9
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के तीसरे दिन 'हिन्दी पत्रकारिता और संचार माध्यमों में भाषा की शुद्धता' पर गत दिवस हुए विचार-विमर्श का प्रतिवेदन वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र शर्मा ने प्रस्तुत किया। सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखिका श्रीमती ...
9
10
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित तीन दिवसीय 10वें विश्व हिन्‍दी सम्मेलन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में हिन्‍दी की प्रतिष्ठा कायम रखने के लिए हुए विमर्शों में प्रतिभागियों की ओर से सैकड़ों सुझाव पेश किए गए।
10
11
भोपाल। भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेतृत्व की कमजोरी के कारण हिन्दी राष्ट्रभाषा नहीं बन सकी है। राजनैतिक लाभ हानि के कारण इस बारे में कोई फैसला नहीं हो सका। यह हमारी बहुत बड़ी कमजोरी है।यह बात केंद्रीय गृह मंत्री‍ राजनाथ सिंह ने तीन ...
11
12
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थान के तौर पर विकसित किया जाएगा। साथ ही प्रदेश में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के मौके पर हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।
12
13
भोपाल। प्रख्यात कवि अशोक चक्रधर ने कहा कि वर्तमान समय अंग्रेजी को कोसने का नहीं हिन्दी को बढ़ाने का है। लिपि का विवाद पहले से ही भाषा में होता आया है। कम्‍प्‍यूटर वर्तमान में इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।
13
14
भोपाल। अमेरिका में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए अगले वर्ष 4 से 6 मार्च तक न्यूजर्सी के रटगर्स विश्वविद्यालय में तीसरे अंतरराष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस तीसरे अंतरराष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन का आयोजन अमेरिका के हिन्दी संगम फाउंडेशन ...
14
15
भोपाल में चल रहे 10वें हिन्दी सम्मेलन में आज (शनिवार को) तीसरा दिन है। ये कार्यक्रम रहेंगे दर्शकों के आकर्षण का केंद्र। हम आपको बता रहे हैं कार्यक्रम की रूपरेखा-
15
16
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रारंभ हुए तीन दिवसीय 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में गोआ की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने भी भाग लिया। इस मौक पर वेबदुनिया ने उनसे मुलाकात कर हिन्दी और शिक्षा पद्धति पर उनके विचार जानें।
16
17
भोपाल। विश्व हिन्दी सम्मेलन में इस बार लगभग 40 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं और इनमें से कई तो उन गिरमिटिया देशों से इतर के हैं जहां हिन्दी बोली और समझी जाती है।
17
18
भोपाल। मशहूर सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन यहां हो रहे 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। अमिताभ बच्चन को इस तीन दिवसीय सम्मेलन के समापन सत्र में उपस्थित होना था, लेकिन अचानक दांतों की सर्जरी के कारण वह ऐसा नहीं कर पाएंगे।
18
19
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हिन्दी सभी को जोड़ने वाली भाषा है। यह सबको एकता के सूत्र में पिरोती है। हिन्दी भाषी क्षेत्र में प्रशासन में हिन्दी का प्रयोग होना मानवाधिकार है। उन्होंने कहा कि हिन्दी के विस्तार के लिए मध्यप्रदेश में जो ...
19