0

एक था विश्व हिन्दी सम्मेलन

शुक्रवार,अक्टूबर 16, 2015
0
1
इटली के हिन्‍दी भाषाविद् मार्को जोल्ली हिन्‍दी साहित्य में पीएचडी हैं। आपने भीष्म साहनी पर थीसिस लिखा है। भीष्म साहनी के उपन्यास का इटालियन में अनुवाद किया है। वे लगभग दस वर्षों से हिन्‍दी पढ़ा रहे हैं। उनको इस बार विश्व हिन्‍दी सम्मेलन का भाषा पर ...
1
2
विश्व हिन्‍दी सम्मेलन में सम्मिलित होने आई फीजी के समाचार पत्र शांति-दूत की संपादिका, 'नीलम कुमार' से जब मैंने उनके भारत के अनुभव के बारे में पूछा तो वे कहने लगीं कि भारत आना उनके लिए हर बार सुखद अनुभव होता है।
2
3
सोवियत रूस के प्रोफेसर अलेक्सेई पेत्रोविच वरान्निकोव हिन्‍दी और रूसी दोनों भाषाओं के अच्छे ज्ञाता थे। दोनों भाषाओं की अच्छी जानकारी व उन पर समान अधिकार होने के कारण आप सरलता से हिन्‍दी रचनाओं का रूसी में अनुवाद कर देते थे। आपकी मुख्य उपलब्धियों में ...
3
4
मेक्ग्रेगॉर ने पश्चिमी को हिन्‍दी से परिचित करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मेक्ग्रेगॉर शीर्षस्थ भाषा विज्ञानी, व्याकरण के विद्वान, अनुवादक और हिन्‍दी साहित्य के इतिहासकार थे। आप एक सच्चे हिन्‍दी प्रेमी थे।
4
4
5
भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित दसवां विश्व हिंदी सम्मेलन (सितंबर 10-12) सचमुच भव्य था। एअरपोर्ट से होटल की राह पकड़ी तो झीलों की नगरी में स्वागत करती मोदीजी की एक और तस्वीर दिखाई पड़ी और फिर एक और...! सड़क पर मोदीजी का आदमकद कटआउट। नगर के हर ...
5
6
विश्व हिंदी सम्मेलन के पहले दिन तो पहले दिन तो विशेष तौर पर मीडिया के लिए चाय नाश्ते का प्रबंध किया गया था। मोदीजी भी आने वाले थे उद्घाटन के लिए। मोदीजी जो गए तो व्यवस्था भी चरमरा गई और पत्रकारों के सितारे भी।
6
7
प्रभासाक्षी डॉट कॉम के समूह संपादक बालेन्दु शर्मा दाधीच का मानना है कि हिन्दी और तकनीक के मेल ने देश में रोजगार के नए अवसर पैदा किए हैं।
7
8
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी का कहना है कि हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए उसे व्यापार से जोड़ा जाएगा।
8
8
9
मॉरीशस की शिक्षामंत्री श्रीमती लीला दुकन लछमन का मानना है कि हिन्दी जोड़ने वाली भाषा है। हिन्दी ने मॉरीशस में हिन्दुस्तानियों को नई पहचान दी है।
9
10
प्रसिद्ध साहित्यकार नरेन्द्र कोहली का मानना है कि अंग्रेजी लोगों की पसंद नहीं है, बल्कि ऊपर से थोप रखी है। पहले तुर्कों और मुगलों ने अरबी, फारसी थोपी फिर अंग्रेजों ने अंग्रेजी थोप दी और आप हैं कि उसी को चलाए जा रहे हैं।
10
11
भोपाल में आयोजित विश्व हिन्दी सम्मेलन के अवसर पर विश्व हिन्दी सम्मान से नवाजे गए जर्मनी के प्रो. हाइंस वारनाल वेस्लर ने वेबदुनिया से बातचीत में बताया कि हिन्दी की वजह से उन्हें नौकरी मिली, अन्यथा मुश्किल होती।
11
12
हिन्दी के लिए हिन्दी के प्रदेश में हिन्दी सम्मेलन हुआ। लाल सुगंधित माटी पर भव्यता से हिन्दी के लिए राजमहल सजाया गया। सुरक्षा से लेकर खानपान तक के व्यापक इंतजाम किए गए। हिन्दी विद्वानों और हिन्दी की सेवा करने वालों के नाम पर सुसज्जित द्वार और कक्ष ...
12
13
भोपाल। भोपाल में आयोजित 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के समापन समारोह में विदेशों के हिन्दी सेवियों को विश्व हिन्दी सम्मान प्रदान किया गया। इन सेवियों को हिन्दी से लगाव और प्रेम की प्रशंसा कीगई।
13
14
भोपाल। भोपाल में 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के मौके पर लाल परेड ग्राउंड (माखनलाल चतुर्वेदी नगर) में लगाई गई प्रदर्शनियां आम जनता के लिए 13 और 14 सितंबर को खुली रहेगी।
14
15
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में विश्व के पहले हिन्दी पोर्टल 'वेबदुनिया' की भागीदारी को देश-दुनिया से आए सैकड़ों साहित्यकारों और छात्रों ने सराहा। शनिवार को सम्मेलन के समापन अवसर पर वेबदुनिया का स्टॉल हिट रहा और कई हस्तियों ने यहां लगी ...
15
16
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के समापन अवसर मुख्य अतिथि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हिन्दी की महत्ता पर खुलकर अपनी बात रखी और उसके महत्व को बताया।
16
17
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के समापन अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने के प्रयास किए जाएंगे।
17
18
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के तीसरे दिन 'हिन्दी पत्रकारिता और संचार माध्यमों में भाषा की शुद्धता' पर गत दिवस हुए विचार-विमर्श का प्रतिवेदन वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र शर्मा ने प्रस्तुत किया। सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखिका श्रीमती ...
18
19
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित तीन दिवसीय 10वें विश्व हिन्‍दी सम्मेलन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में हिन्‍दी की प्रतिष्ठा कायम रखने के लिए हुए विमर्शों में प्रतिभागियों की ओर से सैकड़ों सुझाव पेश किए गए।
19