क्या 57000 का चालान कटने पर फतेहाबाद के किसान ने लगाई फांसी...जानिए सच...

Last Updated: सोमवार, 9 सितम्बर 2019 (14:59 IST)
नए लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। पिछले दिनों एक खबर आई थी कि दिल्ली में एक शख्स ने काटे जाने के बाद गुस्से में अपनी ही बाइक में आग लगा दी। अब सोशल मीडिया पर एक दुखद खबर वायरल हो रही है कि हरियाणा के में एक के ट्रैक्टर का 57 हजार का चालान कट गया जिसके बाद उसने फांसी लगा ली।

क्या है वायरल?


फेसबुक पेज “Uday tv उदय tv” ने एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें लिखा गया है- ‘फतेहाबाद में ट्रेक्टर का 57 हजार का चालान कटने के बाद किसान ने लगाई फांसी’





एक और फेसबुक पेज “Jind News Live जींद न्यूज़ लाइव” ने भी यही मैसेज पोस्ट किया है, जिसे अब तक बारह सौ से अधिक बार शेयर किया जा चुका है।



ट्विटर पर भी यह पोस्ट शेयर किया जा रहा है।


क्या है सच?

हमने सबसे पहले इंटरनेट पर इस खबर को सर्च किया, लेकिन वायरल हो रहे दावे को लेकर कोई खबर नहीं मिली। लेकिन एक खबर जरूर मिली कि गुरुग्राम में एक ट्रैक्टर का 59 हजार जा चालान कटा था। कई मीडिया संस्थानों ने इस खबर को प्रकाशित किया था।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रैक्टर चालक को गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने बिना DL, बिना RC, बिना फिटनेस प्रमाण पत्र, बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, खतरनाक सामान रखने, वाहन को हाईबीम में चलानेऔर खतरनाक ड्राईविंग के साथ रेड लाइट जंप करने के लिए 59,000 रुपये का चालान काटा। हालांकि, बुधवार दोपहर को चालक ने कई दस्तावेज दिखा दिए तो उसे 13 हजार का ही भुगतान करना पड़ा।

पड़ताल आगे बढ़ाई तो हमें ETV Bharat की एक न्यूज रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, फतेहाबाद पुलिस ने 57 हजार का चालान कटने के बाद किसान द्वारा आत्महत्या किए जाने की खबर को फर्जी बताया है।


डीएसपी धर्मवीर पूनिया ने बताया कि सोशल मीडिया पर नए मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर गलत जानकारियां और फेक मैसेज वायरल करने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें और पुलिस का सहयोग करें।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि फतेहाबाद में 57 हजार का चालान कटने के बाद किसान द्वारा फांसी लगाने का दावा करने वाली वायरल खबर फर्जी है।




 

और भी पढ़ें :