Fact Check: शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरी करती है ‘Carbo vegetabilis’? सरकार ने किया इनकार

corona
Last Updated: सोमवार, 17 मई 2021 (12:50 IST)
देश में की दूसरी लहर में अधिकतर मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी पाई जा रही है। ऐसे में लोग शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए घरों में तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर भी शरीर में बढाने के लिए कई उपाय व नुस्खे शेयर किए जा रहे हैं। ऐसे ही एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ‘Carbo vegetabilis’ के इस्तेमाल से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढाया जा सकता है। इस दावे में कितनी सच्चाई है, आइए जानते हैं..

क्या है वायरल पोस्ट में-


वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा गया है- “जरूरी सूचना- हां एक महत्वपूर्ण बात की आपको घबराने और टेंशन लेने का कोरोना का सिर्फ एक इलाज है खुश और प्रसन्न रहो मस्त रहो पर घर में ही.. कुछ दिन से देश के सभी न्यूज चैनल पर एख खबर चल रही है...ऑक्सीजन की कमी, आप सब भी देख रहे होंगे, डरने की कोई बात नहीं.. जिस भी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो रही है या सांस लेने में घबराहत होती है 30 or 200 (Homeopathy Medicine) की दो तीन बूंदे अपनी जीभ पर डाले फिर रिजल्ट देखे. इस medicine को Homeopathy मे oxygen cylinder कहा गया है..ये शरीर मे oxygen की माञा को पूरी करती है…ऐ medicine हर homeopathy store पर है…जिस भाई को भी सांस लेने मे दिकत है …homeopathic oxygen cylinder(CARBO VEG.) अपने घर रख सकता है…फिर मिलेगे.’’

क्या है सच-

भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने ट्वीट कर कहा कि Carbo vegetabilis नामक होम्योपैथी दवाई से शेरीर में ऑक्सीजन स्तर सही किए जानी का दावा फर्जी है। सांस लेने में कठिनाई होने पर किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।



इससे पहले PIB ने उस पोस्ट का भी खंडन किया है जिसमें दावा किया गया है कि मौसम बदलने और बारिश होने से कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो जाएगी। PIB ने कहा है कि ये दावा गलत है। ऐसी अफवाहों पर विश्वास ने करें और ऐसे फर्जी संदेशों को शेयर करके भ्रम न फैलाएं।




और भी पढ़ें :