क्या आपको भी आया है PM Mudra Yojana के नाम पर यह मैसेज, तो जान लें इसकी सच्चाई

Last Updated: शुक्रवार, 6 मार्च 2020 (12:25 IST)
इन दिनों कई को सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर मैसेज आ रहे हैं। इस मैसेज में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत हासिल किए जा सकने की बात कही जा रही है।
क्या है मैसेज में-

कई यूजर्स ने ट्विटर पर PMO, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्रालय को टैग कर इस बात की जानकारी दी है। इस मैसेज में लिखा गया है- ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट में 2 करोड़ रुपए का लोन अमाउंट बिना किसी कागजी प्रक्रिया के हासिल किया जा सकता है।’ मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है, जिस पर जाकर डिटेल सबमिट करने को कहा जा रहा है।
क्या है सच-

ऐसे ही एक मैसेज पर वित्तीय सेवा विभाग ने एक यूजर को जवाब दिया है। वित्तीय सेवा विभाग ने बताया है कि यह मैसेज फर्जी है। मुद्रा योजना में लोन की तीन कैटेगरी हैं -
50,000 रुपए तक के कर्ज के लिए: शिशु लोन
50,001 से 5 लाख रुपए तक के कर्ज के लिए: किशोर लोन
5 लाख से 10 लाख रुपए तक के कर्ज के लिए: तरुण लोन

वित्तीय सेवा विभाग ने यह भी कहा है कि किसी भी अनजान या संशयजनक व्यक्ति/एजेंसी के साथ अपनी डिटेल्स शेयर न करें। मुद्रा लोन या स्टैंडअप इंडिया लोन का लाभ लेने के इच्छुक लोग किसी भी बैंक ब्रांच जाकर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा udyamimitra.in पर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 2 करोड़ रुपए तक का लोन नहीं मिलता है। मुद्रा योजना के नाम पर आ रहे ये मैसेज फर्जी हैं।

PM Mudra Yojana के नाम पर यह मैसेज, तो जान लें इसकी सच्चाई" width="740" />


और भी पढ़ें :