0

वास्तु विशेष : 14 तरह के श्री गणेश, 14 महाविद्याओं के पूजन का फल देते हैं

शुक्रवार,अप्रैल 10, 2020
vastu ganesh
0
1
अगर मंदिर लकड़ी का है तो इसे घर की दीवार से सटाकर न रखें। पूजाघर में देवताओं की दृष्टि एक-दूसरे पर नहीं पड़नी चाहिए। पढ़ें 8 काम की बातें...
1
2
बेडरूम यानी शयन कक्ष वह कमरा होता है जहां आप अपनी दुनिया भर की चिंताएं भूल कर शांति से आराम और दांपत्य जीवन में प्यार घोलना चाहते हैं। लेकिन कई बार आपको पता नहीं है कि बेडरूम में रखी कुछ चीजें आपकी शांति में बाधक बन रही हैं।
2
3
स्तुत हैं वास्तु के अनुसार 13 ऐसी बातें जो हम सबको जरूर पता होना चाहिए। अगर आप भी अपने जीवन को सुख, शांति और सफलता से भरपूर बनाना चाहते हैं तो अवश्य अपनाएं।
3
4
कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें सोते समय अपने पास रखना नकारात्मकता और अशुभता को बढाता है। आप भी सोते समय ये चीजें अपने सिराहने ना रखें।
4
4
5
घड़ी हम सबके घर में होती है। लेकिन घर की किस दिशा में घड़ी लगाना शुभ होता है यह हममें से कम लोग जानते हैं। आइए जानें घड़ी की वास्तु अनुसार कुछ खास बातें...
5
6
अगर आपको भी दूसरों की चीजें मांग कर इस्तेमाल करने की आदत है तो इस आदत को तुरंत बदल डालिए। यह आपके लिए मुसीबत और बदकिस्मती की वजह बन सकते हैं। वास्तव में इसका कारण है नकारात्मक ऊर्जा।
6
7
रसोईघर (उत्तर-पूर्व) में भूल से भी नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि इससे मानसिक तनाव बढ़ सकता है। साथ ही खान-पान का खर्चा भी कई गुना बढ़ सकता है और अपव्यय की स्थिति बन सकती है।
7
8
वास्तु अनुसार कुछ बातों को ध्यान में रखकर स्टडी रूम यानी अध्ययन कक्ष में सकारात्मक ऊर्जा की बयार बहा सकते हैं जिससे हर क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्चतम सफलता मिल सकती है। जैसे :-
8
8
9
फेंगशुई के मुताबिक पीला रंग आपको खुशी, ऊर्जा और सेहतमंद रहने का एहसास देता है। यह आत्मिक अर्थात अध्यात्म से जोड़ने वाला रंग है। अगर आप इस रंग का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके घर को आकर्षक बनाता है। साथ ही यह कम्फर्ट और रिलैक्स भी महसूस कराता है।
9
10
लोग नहाने के बाद बाथरूम गंदा ही छोड़ देते हैं या बिना वजह पानी की बर्बादी करते हैं। ये आदत ज्योतिष के नजरिए से दुर्भाग्य बढ़ाने वाली है। इसकी वजह से चंद्र और राहु-केतु के दोष बढ़ते हैं।
10
11
घर का ईशान कोण देवताओं का स्थान होता है। यहां पर जल की स्थापना करना, पूजा घर बनाना या कुछ खास किस्म के वृक्ष और पौधे लगाना ही उचित रहता है। यदि कुछ भी नहीं करना चाहते हैं तो इसे खाली और साफ-सुधरा रखना चाहिए। मुख्य द्वारा का होना अति उत्तम। यहां ...
11
12
वास्तुशास्त्र में यह बताया गया है कि दीपक की लौ किस दिशा में होने पर उसका क्या फल मिलता है।
12
13
रंगों का हमारे जीवन में बहुत बहुत असर होता है। वास्तु के अनुसार ही घर की दीवारों रंग होना चाहिए। यदि आप इसका ध्यान रखते हैं तो आने वाली बहुत-सी परेशानियों से बच जाएंगे। आओ जानते हैं कि किस दिशा की दीवार का कौनसा रंग होना चाहिए।
13
14
वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा के मकान को कुछ परिस्थिति को छोड़कर अशुभ और नकारात्मक प्रभाव वाला माना जाता है।
14
15
आजकल हर घर में मनी प्लांट लगाने का प्रचलन है। मनी प्लांट लगाने के 4 फायदे और 4 नुकसान जानकर आप हो जाएंगे हैरान।
15
16
अध्ययन कक्ष वास्तु के अनुसार बना है तो बच्चों का पढ़ाई में मन भी लगता है और उनमें क्रिएटिविटी का भी विकास होता है। आओ जानते हैं वास्तु के अनुार 10 टिप्स।
16
17
घर की छत कई प्रकार की होती है- सपाट छत, ढालू छत और गोल छत। अधिक वर्षावाले या बर्फबारी वाले क्षेत्रों में प्राय: ढालू छतें ही बनती हैं। इसके अलावा छत के दो मुख्‍य प्राकर ये हैं- आपके रूम के भीतर की छत जहां पंखा आदि लगा होता है और दूसरा वह छत जिसे ...
17
18
तलघर का होना अच्छा और बुरा इस बात पर निर्भर करता है कि वह किसी दिशा और जगह पर है। दूसरी बात यह कि वह किस प्रकार और किस कार्य के लिए है। तीसरी बात कि उसके आसपास क्या-क्या है।
18
19
यहां दी गई जानकारी वास्तु और ज्योतिष पर आधारित संक्षिप्त जानकारी है। विस्तार से जानने के लिए किसी ज्योतिष और वास्तुशास्त्री से मिलना चाहिए। इस आलेख को पूर्ण नहीं समझना चाहिए।
19