नागमणि पर कुंडली मारे बैठा सांप, वायरल हो रहा है गिरिराज पर्वत का वीडियो!

हिमा अग्रवाल| Last Updated: बुधवार, 23 जून 2021 (21:13 IST)
गोवर्धन की गलियों में आजकल एक वीडियो व्हाट्सएप पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नागमणि पर एक कुंडली मारकर बैठा हुआ है। भुजंग नाग का यह वायरल वीडियो का बताया जा रहा है। हालांकि यह वीडियो कहां का है और कब का है, इसकी पुष्टि वेबदुनिया नही करता है।

वीडियो में जिसे लोग नागमणि समझ रहे हैं, वस्तुतः यह कह पाना भी मुश्किल है कि वस्तुतः वह प्रकाश पुंज क्या है? आज हम किसी भी चीज को पुष्ट करने के लिए वैज्ञानिक आधार तलाशते हैं लेकिन आम आदमी का विश्वास और मिथ ही उसके लिए सर्वाधिक अहम है।
सोशल मीडिया के वाट्सएप ग्रुप में इस वायरल वीडियो में खलबली पैदा कर दी है, क्योंकि एक भुजंग नाग पर्वत के ऊपर नागमणि पर लहराता दिखाई दे रहा है। हालांकि रात्रि का वीडियो होने के कारण इसकी पिक्चर क्वालिटी अच्छी नही है, लेकिन लोग इस वायरल वीडियो को गोवर्धन गिरिराज पर्वत जतीपुरा का बताया जा रहा हैं।

वायरल वीडियो की सचाई जानने के लिए गिरिराज मंदिरों के सेवायतों, वन विभाग के अधिकारी ब्रजेश परमार और स्थानीय लोगों से बात की गई, लेकिन इन सभी ने किसी भी प्रकार की जानकारी न होने की बात है, वहीं दूसरी तरफ श्रीनाथजी मंदिर के एक सेवायत ने बताया की 7-8 दिन पहले मंगला आरती के समय एक सांप देखा गया था।

गोवर्द्धन वन विभाग के अधिकारी का मानना है कि गिरिराज पर्वत साक्षात देवता हैं, उनकी शरण में सर्पों का डेरा है, सांप गिरिराज पर विचरण करते रहते है, आसपास के क्षेत्रों से भी सर्प यहां विचरण के लिए लाए जाते हैं। ऐसे में मणि के ऊपर कोई भुजंग सर्प बैठा है, उसकी उन्हें जानकारी नहीं है। इस वीडियो की जांच के बाद ही उसकी जगह और प्रामाणिकता का पता चल पाएगा।



और भी पढ़ें :