उत्‍तर प्रदेश : भाजपा ने जारी की विधान परिषद के 6 और उम्‍मीदवारों की सूची

पुनः संशोधित शनिवार, 16 जनवरी 2021 (21:30 IST)
लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की 12 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 6 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। इसके पहले शुक्रवार को पार्टी ने 4 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किए थे।
पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा जारी उम्‍मीदवारों की सूची शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने मीडिया से साझा की। सूची के मुताबिक कुंवर मानवेंद्र सिंह, गोविंद नारायण शुक्‍ल, सलिल विश्‍नोई, अश्‍वनी त्‍यागी, डॉक्‍टर धर्मवीर प्रजापति और सुरेंद्र चौधरी विधान परिषद के उम्‍मीदवार घोषित किए गए हैं।

दूसरी सूची के घोषित उम्‍मीदवारों में कुंवर मानवेंद्र सिंह विधान परिषद के पूर्व सभापति हैं, जबकि गोविंद नारायण शुक्‍ल और अश्‍वनी त्‍यागी भाजपा प्रदेश महासचिव, सलिल विश्‍नोई भाजपा के प्रदेश उपाध्‍ययक्ष और डॉक्‍टर धर्मवीर प्रजापति माटी कला बोर्ड के अध्‍यक्ष हैं। सुरेंद्र चौधरी भाजपा के नेता हैं।

इसके पहले शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह, उप मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा, प्रदेश उपाध्‍यक्ष लक्ष्‍मण आचार्य और पूर्व नौकरशाह अरविंद कुमार शर्मा का नाम घोषित किया गया था।
संख्‍या के बल के आधार पर भारतीय जनता पार्टी विधान परिषद की अधिकतम दस सीटें जीत सकती हैं और दो चरणों में भाजपा ने अपने दस उम्‍मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की 100 सीटों में से 12 सीटों के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हुई और नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 जनवरी, सोमवार है।

समाजवादी पार्टी ने दो सीटों के लिए विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन और पूर्व मंत्री राजेंद्र चौधरी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है जो अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। बहुजन समाज पार्टी के नेताओं का कहना है कि बहन जी (मायावती) ही इस मामले में फैसला करेंगी।हालांकि उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू पहले ही कह चुके हैं, कांग्रेस इस चुनाव में कोई उम्‍मीदवार नहीं उतारेगी।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश की 403 सदस्‍यों वाली विधानसभा में मौजूदा समय में 402 सदस्‍य हैं जिनमें भारतीय जनता पार्टी के 310, समाजवादी पार्टी के 49, बहुजन समाज पार्टी के 18, अपना दल (सोनेलाल) के नौ, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार, निर्दलीय तीन, राष्‍ट्रीय लोकदल के एक, निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (निषाद) के एक सदस्‍य हैं। भाजपा के साथ अपना दल (सोनेलाल) का गठबंधन है।

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार 11 जनवरी से नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरू हुई प्रक्रिया 18 जनवरी तक चलेगी और 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 जनवरी को नाम वापसी और 28 जनवरी को मतदान होगा। 28 जनवरी की शाम से ही मतगणना की भी प्रक्रिया शुरू होगी।(भाषा)



और भी पढ़ें :