नए साल में पड़ेगी महंगाई की मार, बढ़ेंगे इन वस्तुओं के भी दाम

पुनः संशोधित रविवार, 22 दिसंबर 2019 (16:17 IST)
नई दिल्ली। प्याज के लगातार बढ़ते दामों से परेशान आम आदमी पर नए साल में भी की मार पड़ने वाली है। नए साल में टीवी और फ्रीज महंगे हो जाएंगे। साथ ही दूध, आटा, तेल, चीनी आदि के दाम बढ़ने से FMCG कंपनियां बिस्किट, नूडल्स, आदि वस्तुओं के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही है।
हालांकि इकॉनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नेस्ले (Nestle), पारले (Parle) और आईटीसी (ITC) जैसी कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी करने के बजाए अपने प्रोडक्ट का साइज घटाने की तैयारी कर रही है। इससे लोगों को ज्यादा कीमत नहीं देनी होगी पर सामान की मात्रा जरूर कम हो जाएगी। कहा जा रहा है कि अगर कंपनियां पैकेट का साइज छोटा नहीं करती हैं तो फिर कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है।

यह भी कहा जा रहा है कि नए साल में नए एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में टीवी, फ्रीज, एसी आदि के दाम बढ़ सकते हैं। अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर टीवी के दाम 15 से 17 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं। ऐसा में जब नए साल में देश में नया माल आएगा तो यहां भी कीमतें भी बढ़ जाएगी।
हालांकि कंपनियों ने यह भी दावा किया कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से उपभोक्ताओं को फायदा मिला है। अगर सरकार की तरफ से यह लाभ नहीं मिलता तो फिर इस समय तक इन वस्तुओं के दाम बढ़ चुके होते।



और भी पढ़ें :