e-EPIC : अब आसानी से घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे Voter ID, सरकार ने शुरू की नई योजना

Last Updated: सोमवार, 25 जनवरी 2021 (17:33 IST)
भारतीय मतदाता के पहचान के रूप में एक महत्वपूर्ण होता है। अगर यह गुम हो जाए तो इसे बनवाने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब यह परेशानी आपको नहीं झेलनी पड़ेगी। चुनाव आयोग की नई व्यवस्था के अनुसार अब आप वोटर आईडी की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे।
इसकी शुरुआत कर दी गई है। 31 जनवरी तक वे मतदाता ही
Voter ID की डिजिटल फॉर्मेट में डाउनलोड कर पाएंगे जिन्होंने पिछले वर्ष नवंबर-दिसंबर में आवेदन किया था।

1 फरवरी से यह सुविधा हर मतदाता के लिए शुरू हो जाएगी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग ने e-EPIC योजना शुरू की है। e-EPIC यानी फोटोयुक्त मतदाता परिचय-पत्र। आप इसे अपने मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकेंगे और इसका प्रिंट भी लिया जा सकेगा। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने योजना की शुरुआत करते हुए 5 नए वोटर्स को ई-वोटर कार्ड दिए। वन नेशन-वन इलेक्शन कार्ड के तहत यह योजना शुरू की गई है।

यह होगा फायदा : यह सुविधा शुरू होने के बाद का इंतजार नहीं करना होगा। मतदाता सूची मेंनाम शामिल होते ही इसे डाउनलोड किया जा सकेगा। इसे आप डिजिटली भी रख सकते हैं या फिर लेमिनेशन करवाकर भी रख सकते हैं। यह प्लास्टिक वोटर कार्ड से अलग होगा।

e-EPIC डाउनलोड करने से पहले KYC कराना होगा। यह सुविधा मिलने के बाद मतदाता को पता बदलने पर बार-बार नया कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। QR कोड में बदले पते के साथ इसे नए सिरे से डाउनलोड किया जा सकता है। परिचय-‍पत्र खराब होने या गुम होने पर मुफ्त में डुप्लीकेट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड : e-EPIC डाउनलोड करने के लिए वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप या नेशनल वोटर सर्विस या //voterportal.eci.gov.in/ और NVSP की साइट https://nvsp.in/ पर जाना होगा। गूगल प्ले स्टोर से वोटर मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर e-EPIC डाउनलोड करना चाहते हैं, लेकिन e-EPIC नंबर खो गया है तो आप इलेक्ट्रोरल रोल फॉर्म को //voterportal.eci.gov.in/ या //electoralsearch.in/ पर सर्च करें। यहां से आप अपना e-EPIC नंबर पा सकते हैं।

अपनाएं यह प्रक्रिया : e-EPIC डाउनलोड करने के लिए आपको //voterportal.eci.gov.in/ or https://nvsp.in/ या वोटर हेल्पलाइन ऐप पर जाइए। वोटर पोर्टल पर खुद को रजिस्टर या लॉगिन करें। मेन्यू पर जाकर डाउनलोड e-EPIC पर क्लिक करें।

EPIC नंबर या फॉर्म रैफरेंस नंबर डालें। OTP से नंबर वैरिफाई करें। डाउनलोड EPIC पर क्लिक करें। अगर मोबाइल नंबर कार्ड पर दूसरा है तो KYC की प्रक्रिया को पूरा करें। इसमें फेस लाइवनेस वैरिफिकेशन भी किया जा सकता है। KYC की सहायता से नंबर अपडेट कर e-EPIC डाउनलोड किया जा सकेगा।



और भी पढ़ें :