UP Polls 2022 : BJP ने बनाया बूथ जीतने का 'ब्लूप्रिंट', अमित शाह देखेंगे ब्रज-पश्चिम, राजनाथ अवध-काशी, गोरखपुर-कानपुर संभालेंगे जेपी नड्डा

Last Updated: शुक्रवार, 19 नवंबर 2021 (00:39 IST)
नई दिल्ली। के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा ने बूथ स्तर पर संगठन को दुरुस्त करने के लिए वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारने और क्षेत्रवार ‘विजय संकल्प यात्रा’ निकालने का फैसला किया है। भाजपा ने बूथ जीतने का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है।
बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा गोरखपुर और कानपुर में बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे जबकि रक्षामंत्री अवध व काशी क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

इसी प्रकार केंद्रीय गृहमंत्री बृज और पश्चिम क्षेत्र की कमान संभालेंगे। माना जाता है कि किसानों के आंदोलन को लेकर इस क्षेत्र के जाट लोगों की कथित नाराजगी से पार्टी की चुनावी संभावनाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

ज्ञात हो कि शाह भाजपा के उत्तर प्रदेश के प्रभारी रह चुके हैं जबकि राजनाथ सिंह इसी राज्य के हैं और वे मुख्यमंत्री भी रहे हैं। नड्डा भी उत्तरप्रदेश के प्रभारी रहे हैं। पार्टी ने बूथ स्तर पर सांगठनिक मजबूती के लिए संभवत: पहली बार वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारा है।

भाजपा अध्यक्ष नड्डा की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां हुई एक बैठक में यह कार्यक्रम तय किए गए। ज्ञात हो कि भाजपा चुनावी रूप से सबसे अहम इस राज्य में अपनी सत्ता बनाए रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। इसी को ध्यान में रखते हुए उसने शीर्ष नेताओं को चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही संगठन की नकेल कसने और कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए विभिन्न मोर्चों पर तैनात किया है। आज की बैठक में पार्टी के प्रमुख नेताओं ने चुनावी रणनीति के साथ कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने को लेकर चर्चा की।

बैठक के बाद उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि 6 क्षेत्रों के बूथ अध्यक्षों का जो सम्मेलन है, उसके लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष (नड्डा) गोरखपुर और कानुपर जा रहे हैं। राजनाथ सिंह अवध और काशी जा रहे हैं। दो क्षेत्रों (बृज और पश्चिम क्षेत्र) की बैठक में अमित शाह जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा हुई। हालांकि उन्होंने इसका कोई ब्योरा नहीं दिया। बैठक में विजय संकल्प यात्राओं को लेकर भी चर्चा हुई। स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि ‘विजय संकल्प यात्राओं’ के रूट और तारीखों पर अभी चर्चा चल रही है और इसके लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा, जल्द ही तारीख भी तय कर दी जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विजय संकल्प यात्राएं क्षेत्रवार निकलेंगी और यह हर विधानसभा क्षेत्र से होकर गुजरेगी। विधानसभा चुनावों के लिए इस तरह की यात्राएं पार्टी के प्रचार का एक पारंपरिक हिस्सा रही हैं। सूत्रों ने बताया कि बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा नड्डा, शाह और सिंह उन क्षेत्रों के मतदान केंद्र प्रमुखों के साथ सांगठनिक बैठकें भी करेंगे।

बैठक में केंद्रीय मंत्री व उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान सहित राज्य के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए। पार्टी अगले साल की शुरुआत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र तैयार करने की खातिर ‘फीडबैक’ भी जुटा रही है। भाजपा ने 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में 403 सीटों में से 312 पर भारी जीत हासिल की थी।



और भी पढ़ें :