सेस के बावजूद इसलिए नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आखिर क्यों है...

पुनः संशोधित सोमवार, 1 फ़रवरी 2021 (18:56 IST)
नई दिल्ली। और डीजल पर सरकार द्वारा बजट में लगाने की घोषणा के बाद इस बात की चर्चा जोरों पर है कि इन पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ जाएंगे। हालांकि केन्द्रीय मंत्री ने भी ट्‍वीट कर कहा कि इनके दाम नहीं बढ़ेंगे। हालांकि ट्‍विटर पर इसको लेकर सरकार की काफी आलोचना हो रही है।
दरअसल, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 2.5 रुपए और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर कृषि सेस लगाने की घोषणा की है। ऐसे में लोगों को इस बात की आशंका होना स्वाभाविक है कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ जाएंगे। माना जा रहा है कि सरकार कृषि सेस लगाएगी, लेकिन एक्साइज ड्यूटी में कमी भी करेगी। इसके साथ ही स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में भी कमी की जा सकती है। इनके जरिए कीमतों को बैलेंस किया जाएगा। ऐसे में उपभोक्ताओं पर और ज्यादा भार नहीं आएगा। हालांकि यह भी सही है कि देश में पेट्रोल की कीमतें 94 रुपए प्रति लीटर तक हैं।
जानकारी के मुताबिक सरकार ने पेट्रोल पर बेसिक एक्साइज ड्यूटी को घटाते हुए 2.98 रुपए लीटर से 1.4 रुपए लीटर ही करने का निर्णय किया है। इसी तरह डीजल पर भी ड्यूटी 4.83 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 1.8 रुपए की जाएगी। इतना ही नहीं इन दोनों ईंधनों पर लगने वाली स्पेशल एक्साइज ड्यूटी में भी 1 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी। माना जा रहा है कि इसके बाद पेट्रोल पर यह ड्यूटी 11 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर रह जाएगी। ऐसे में उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ बढ़ने की आशंका नहीं के बराबर है।



और भी पढ़ें :