कई गोल्ड मेडल जीते लेकिन तनाव से हार गई अमेरिका की यह सुपरस्टार जिम्नास्ट, बीच प्रतियोगिता से हटी

पुनः संशोधित बुधवार, 28 जुलाई 2021 (18:17 IST)
टोक्यो:ओलंपिक में अपने खिताब का बचाव नहीं करेंगी। अमेरिका की यह सुपरस्टार अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए गुरुवार को आल-राउंड स्पर्धा से हट गई।
अमेरिकी जिम्नास्टिक्स ने बुधवार को बयान में कहा कि 24 साल की बाइल्स ने प्रतिस्पर्धा नहीं पेश करने का फैसला किया है। इससे पहले बाइल्स कल टीम फाइनल से भी हट गई थी क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि वह मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं।

क्वालीफाइंग में नौवें स्थान पर रही जेड कैरी आल-राउंड स्पर्धा में बाइल्स की जगह लेंगी। कैरी शुरुआत में क्वालीफाई नहीं कर पाई थी क्योंकि वह अमेरिकी खिलाड़ियों की रैंकिंग में बाइल्स और सुनीसा ली के बाद थीं। अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक्स महासंघ के नियम के अनुसार फाइनल में एक देश के अधिकतम दो खिलाड़ी ही उतर सकते हैं।
बाइल्स अपनी स्थिति का आकलन करने के बाद फैसला करेंगी कि वह अगले हफ्ते होने वाली व्यक्तिगत स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगी या नहीं।

हालांकि बाइल्स के इस निर्णय के कारण अमेरिका को युगल प्रतियोगिता में स्वर्ण की जगह रजत पदक से संतोष करना पड़ा। गोल्ड मेडल रूस ओलंपिक समिति तो कांस्य पदक ब्रिटेन की टीम ने जीता।

प्रैक्टिस में लड़खड़ाई और लिया फैसला
अरियाके जिमनास्टिक्स सेंटर में मंगलवार को 4 बार की चैंपियन और 24 साल की साइमन बाइल्स वॉल्ट वॉर्म अप सही से नहीं कर पायी थी। वॉल्ट टेबल रोकते समय वह ढाई की जगह सिर्फ 1.5 ट्विस्ट ही ले पायी। प्रतियोगिता में भी यही हुआ और इसके बाद वह अपने कोच के साथ अंदर चली गई और फिर वापस नहीं आयी।

आर्टिस्कटिक जिमनास्ट की रानी है बाइल्स

जैसे स्विमिंग में माइकल फेल्प्स हैं वैसे ही उनकी छवि अमेरीक में जिमनास्ट के लिए है। वह 5 वर्ल्ड ऑलराउंड विश्व रिकॉर्ड जीतने वाली अकेली महिला है।



और भी पढ़ें :