टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट को BCCI करेगी मालामाल, नीरज चोपड़ा को मिलेंगे 1 करोड़

Last Updated: शनिवार, 7 अगस्त 2021 (23:57 IST)
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड
ने शनिवार को के पदक विजेताओं के लिये नकद पुरस्कार की घोषणा की जिसमें नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपये दिये जायेंगे जो स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के पहले ट्रैक एवं फील्ड एथलीट बन गये हैं। भाला फेंक एथलीट चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन से ओलंपिक इतिहास में भारत को दूसरा व्यक्तिगत स्वर्ण पदक दिलाया। ट्वीट में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रजत पदक विजेताओं – भारोत्तोलक मीराबाई चानू और पहलवान रवि दहिया – के लिये 50-50 लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की। पहलवान बजरंग पूनिया, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को 25-25 लाख रुपये मिलेंगे। पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल के बाद पहला ओलंपिक पदक जीता जिन्हें 1।25 करोड़ रुपये दिये जायेंगे।

नीरज चोपड़ा
को हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ रुपये नकद देने का ऐलान किया है। साथ ही उन्हें क्लास 1 की नौकरी भी दी जाएगी। इसके अलावा पंचकुला में सेंटर ऑफ एथलेटिक्स बनाया जाएगा जिसका अध्यक्ष नीरज चोपड़ा को ही बनाने का ऐलान किया गया है।
नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

थलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में शनिवार को भाला फेंक का स्वर्ण पदक अपने नाम करके भारत को ओलंपिक ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिताओं में अब तक का पहला पदक दिलाकर नया इतिहास रचा। हरियाणा के खांद्रा गांव के एक किसान के बेटे 23 वर्षीय नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87।58 मीटर भाला फेंककर दुनिया को हैरान कर दिया और भारतीयों को जश्न में डुबो दिया।
एथलेटिक्स में पिछले 100 सालों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है। नीरज भारत की तरफ से व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं इससे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था।
नीरज चोपड़ा के करियर की उपलब्धियां

बता दें नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने से पहले 2018 में हुए एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी वो गोल्ड मेडल जीते थे। एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (2017) में भी नीरज स्वर्ण जीत चुके हैं। इससे पहले विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2016 में वो स्वर्ण पदक जीते थे। नीरज चोपड़ा के नाम ही जेवलिन थ्रो में नेशनल रिकॉर्ड है। उन्होंने 88।07 मीटर दूर भाला फेंक ये रिकॉर्ड बनाया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :