हरियाली तीज पर हरगिज न करें ये 5 काम

Hariyali Teej 2021
अनिरुद्ध जोशी|
प्रतिवर्ष श्रावण माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है। इस बार बुधवार, 11 अगस्त 2021 को हरियाली तीज मनाई जाएगी। इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं। हरियाली तीज पर हरगिज न करें ये 5 काम आओ जानते हैं कि वे कौनसे कार्य हैं।

मान्यता है कि हरियाली तीज पर विधिवत पूजा करने के बाद सुहागिनों को भूलकर भी ये 5 कार्य नहीं करना चाहिए वर्ना अगले जन्म में अजगर, नाग, सांप या वन्य जीवों के रूप में जन्म लेना पड़ता है।

1. क्रोध नहीं करना चाहिए : कहते हैं कि क्रोध करने से व्रत फलविहीन हो जाता है। शांत चित्त रहने के लिए इस दिन महिलाओं को हाथों में मेहंदी लगाना चाहिए।

2. सोना नहीं चाहिए : इस दिन शिवजी और माता पार्वती की रातभर समय समय पर पूजा होती है तो महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। मान्यता है कि राज में महिलाएं सो जाती हैं तो अगले जन्म में अजगर बनती हैं।

3. दूध का सेवन ना करें : मान्यता है कि यदि इस दिन महिलाएं दूध पी लेती हैं तो पाप लगता है और अगले जन्म में सर्प के रूप में जन्म लेना पड़ता है।

4. भोजन ना करें : इस दिन यदि व्रत रखा है तो कतई व्रत को ना तोड़ें। यह व्रत निर्जला रहकर किया जाता है। अगर खा-पी लें तो अगले जन्म में वानर रूप में जन्म लेना होता है। हालांकि कोई रोग या तकलीफ हो तो विद्वानों की सलाह पर व्रत को तोड़ा जा सकता है।
5. पति से छल कपट : इस दिन पति से किसी भी प्रकार का छल कपट नहीं करना चाहिए। इसी के साथ लड़ाई झगड़ा करना, झूठ बोलना, गलत व्यवहार करना आदि कार्य भी नहीं करना चाहिए।

इस दिन शिव पार्वती जी के भजन कीर्तन से पति दीर्घायु होता है और पत्नी को मनोवांछित लाभ मिलता है।



और भी पढ़ें :