टॉस जीतो मैच जीतो बन गया है टी-20 विश्वकप, कोहली का भी है रिकॉर्ड खराब

Last Updated: गुरुवार, 28 अक्टूबर 2021 (16:49 IST)
क्रिकेट मैचों में का महत्व अब इतना ज्यादा बढ़ गया है कि जो टीम टॉस जीतलेती है वह मैच जीतने में सफल होती है। पहले टेस्ट मैचों में यह बात देखी जाती थी फिर वनडे मैचों में और अब मैचों में यह ही दिख रहा है कि जो टीम टॉस जीत रही है वह मैच जीतने में भी सफल हो रही है।

अगर सुपर 12 के मुकाबलों को देखें तो 9 में से 8 बार ऐसा हुआ है कि जिस टीम ने टॉस जीता है उसने अंत में मैच भी जीता है। सिर्फ बांग्लादेश और इंग्लैंड के मैच में ऐसा हुआ कि बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और वह अंत में 8 विकेट से मैच हार गई।

टॉस जीतकर गेंदबाजी ले रही हैं टीमें

ज्यादातर टीमें टॉस जीतकर गेंदबाजी करना पसंद कर रही हैं। 7 बार ऐसी टीमों ने मैच भी जीता है। इसके अलावा सिर्फ अफगानिस्तान ही ऐसी टीम रही है जिसने टॉस जीतकर बल्लेबाजी की है और मैच जीतने में सफल रही है।

ओस के कारण हो रहा है यह सब

दरअसल इन सबके पीछे जो कारण है वह है मैदान पर ओस की मौजूदगी। संयुक्त अरब अमीरात में इस बार मौसम 25 से 30 डिग्री का है और शाम को ओस की मौजूदगी रहती है। इससे गेंदबाजी करना काफी कठिन हो जाता है।

इसका जीता जागता उदाहरण पाकिस्तान का मैच था। इस मैच में भारतीय गेंदबाज पाकिस्तान का एक भी विकेट लेने में नाकामयाब रहे थे। मैदान पर ओस इतनी आ गई थी कि ना मिस्ट्री स्पिनर के नाम से मशहूर वरुण चक्रवर्ती कुछ कर पाए और ना ही यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह।

आने वाले मैचों में भी हो सकते हैं यही हाल

यह तो सिर्फ शुरुआत है आने वाले मैचों में भी टॉस जीतने वाला कप्तान डगआउट में ऐसे आता हुआ दिख सकता है कि जैसे मैच जीत गया है। क्योंकि नवंबर जैसे जैसे पास आएगा ओस का बढ़ना भी तय है। सेमीफाइनल और फाइनल में भी टॉस मैच के नतीजे पर बड़ा फर्क डाल सकता है। लेकिन यह क्रिकेट के लिए सही नहीं है।

हालांकि कुछ मैच जो दिन की रोशनी में खेले गए हैं उसमें भी पहले गेंदबाजी करने का फैसला करने वाली टीम जीती है। सुपर 12 के पहले ही मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया था। वहीं रविवार को भारत पाक मैच से पहले श्रीलंका ने भी बांग्लादेश को हराया था।

विराट का है टॉस में रिकॉर्ड खराब

ऐसे में भारतीय फैंस के सामने चिंता की यह बात है कि विराट कोहली का टॉस जीतने में रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। साल 2021 में हुए अब तक कुल 6 टी-20 में से वह सिर्फ 1 टॉस जीत पाए हैं।

वहीं से होने वाला मैच भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैंस यही दुआ कर रहे हैं कि कैसे भी विराट कोहली अगले मैच का टॉस जीत जाएं। क्योंकि वैसे भी न्यूजीलैंड को भारत टी-20 विश्वकप में अब तक नहीं हरा पाया है। यह गुड लक भारत को मैच के शुरुआत में चाहिए ही रहेगा। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :