कप्तान कोहली को जीत से विदाई दी टीम इंडिया ने, नामीबिया को 9 विकेट से हराया

Last Updated: सोमवार, 8 नवंबर 2021 (22:50 IST)
हमें फॉलो करें
इस में भारत का आगाज भले ही दुखदायी रहा हो लेकिन अंजाम थोड़ा सुखद रहा। नामीबिया द्वारा दिया गया 133 रनों के लक्ष्य का पीछा करना भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी आसान रहा और यह मैच भारत 9 विकेट से जीत गई।

रोहित शर्मा और केएल राहुल की 79 रनों की सलामी साझेदारी में रोहित शर्मा ने काफी तेजी से रन बनाए। फ्रैंकलिन की गेंद पर अपना कैच विकेटकीपर के हाथों में देने से पहले हिटमैन ने 37 गेंद में 56 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

इसके बाद उनकी जगह पर सूर्युकमार यादव आए और पिच पर पहले से जमे हुए केएल राहुल ने अपने हाथ खोले।केएल राहुल ने 35 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत को 16वें ओवर में जीत दिला दी।

सूर्यकुमार यादव ने 4 चौकों की मदद से 19 गेंदो में 25 रन बनाए और केएल राहुल ने 36 गेंदो पर 54 रन बनाए जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल थे। बतौर कप्तान अपना आखिरी टी-20 मैच खेल रहे विराट कोहली की बल्लेबाजी करने की नौबत ही नहीं आई। इससे पहले अफगानिस्तान के मैच में भी उन्हें बल्लेबाजी नहीं करनी पड़ी थी।

मैन ऑफ द मैच जडेजा (16 रन पर तीन विकेट), अश्विन (20 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (19 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नामीबिया की टीम आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी।

नामीबिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और उसकी ओर से डेविड वाइसी (26) तथा सलामी बल्लेबाज स्टीफन बार्ड (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। भारत ने हालांकि 17 अतिरिक्त रन भी दिए जिससे टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा अपनी पहली ही गेंद पर भाग्यशाली रहे जब शॉर्ट फाइन लेग पर उनका कैच छूट गया और गेंद चार रन के लिए चली गई। दुर्भाग्यशाली गेंदबाज रूबेन ट्रंपलमैन रहे। रोहित ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए वाइसी का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया।

रोहित ने ट्रंपलमैन पर चौके के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3000 रन पूरे किए। वह यह उपलब्धिक हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

रोहित ने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए बायें हाथ के स्पिनर बर्नार्ड शोल्ट्ज पर चौका और छक्का जड़ा जबकि राहुल ने वाइसी की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया।भारत ने पावर प्ले में बिना कोई विकेट गंवाए 54 रन बनाए।
रोहित ने स्मिट पर चौका और फिर एक रन के साथ 31 गेंद में 24वां अर्धशतक पूरा किया।

राहुल ने जेन फ्राइलिंक पर छक्का जड़ा जबकि रोहित भी इसी तेज गेंदबाज पर छक्का मारने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए और विकेटकीपर जेन ग्रीन कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।

सूर्यकुमार यादव ने भी आते ही जेन निकोल लॉफ्टी ईटन पर चौका जड़ा और उनके अगले ओवर में भी गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए।भारत के रनों का शतक 12वें ओवर में पूरा हुआ। राहुल और सूर्यकुमार दोनों ने ट्रंपलमैन पर चौके मारे।

भारत को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी और राहुल तथा सूर्यकुमार ने भारत को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। राहुल ने इस बीच लॉफ्टी ईटन की गेंद पर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया।

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपने 50वें और अंतिम मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद माइकल वान लिंगेन (14) ने दूसरे ओवर में बुमराह पर दो चौके जबकि स्टीफन बार्ड (21) ने मोहम्मद शमी पर छक्का जड़कर टीम को सकारात्मक शुरुआत दिलाई।
लिंगेन हालांकि बुमराह की उछाल लेती गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड आफ पर शमी को आसान कैच दे बैठे।

जडेजा ने अगले ओवर में क्रेग विलियम्स को खाता खोले बिना ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराया। पावर प्ले में नामीबिया ने दो विकेट पर 34 रन बनाए।बार्ड ने जडेजा पर अपना पहला चौका जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में उन्हें पगबाधा कर दिया।

अश्विन ने जेन निकोल लॉफ्टी ईटन (05) को स्लिप में रोहित के हाथों कैच कराने के बाद कप्तान गेराहार्ड इरासमस (12) को पंत के हाथों कैच कराके नामीबिया का स्कोर पांच विकेट पर 72 रन किया।जडेजा की गेंद पर रोहित ने कवर में जेजे स्मिट (09) का शानदार कैच लपका जबकि अश्विन ने जेन ग्रीन (00) को बोल्ड किया।

नामीबिया के रनों का शतक 17वें ओवर में पूरा हुआ।वाइसी भी इसके बाद बुमराह का शिकार बने जिससे नामीबिया की टीम अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने में नाकाम रही। वाइसी ने 25 गेंद की पारी में दो चौके जड़े।

रूबेन ट्रंपलमैन (छह गेंद में नाबाद 13) और जेन फ्राइलिंक (नाबाद 15) ने नामीबिया का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया।



और भी पढ़ें :