मलिंगा को पछाड़ बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब बने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी

Last Updated: सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 (21:05 IST)
बंगलादेश के अनुभवी लेफ्ट आर्म स्पिनर यहां बीते रविवार को टीम के आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के ओपनिंग मैच में स्कॉटलैंड के माइकल लेस्क का विकेट लेने के साथ ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

उन्होंने विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 107 विकेट लिए हैं। 89 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शाकिब के नाम अब 108 विकेट हैं। उल्लेखनीय है कि जब उन्होंने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 100वां विकेट लिया तब वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक हजार रन बनाने और 100 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बने थे।
शाकिब हाल ही में आईसीसी की टी-20 अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडरर्स रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंचे थे। इसके साथ ही वह वनडे ऑलराउंडर्स सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। इस साल जुलाई में शाकिब मुशरफे मुर्तजा को पीछे छोड़ते हुए वनडे मैचों में बंगलादेश के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। मुर्तजा के पास 269 वनडे विकेट हैं, जबकि शाकिब 277 विकेट ले चुके हैं। शाकिब पहले से ही टेस्ट में बंगलादेश के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। वह छह हजार से अधिक रन बनाने और वनडे मैचों में 250 से अधिक विकेट लेने वाले विश्व भर के चार ऑलराउंडर्स में शामिल हैं।

टी-20 क्रिकेट में वह वर्तमान में ओवरऑल विकेट चार्ट पर छठे स्थान पर हैं। उन्होंने 346 मैचों में 388 विकेट लिए हैं। वह टी-20 क्रिकेट में दुनिया के चौथे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम पांच हजार रन सहित 300 विकेट और 50 कैच हैं। इस सूची में वेस्ट इंडीज के कीरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो और आंद्रे रसेल शामिल हैं।

टी-20 रैंकिंग में है दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

32 वर्षीय शाकिब बंगलादेश के शीर्ष क्रिकेटर हैं और उनका शुमार बंगलादेश के महान क्रिकेटरों में होता है। वह आईसीसी की टेस्ट, वनडे और टी-20 की आलराउंडर रैंकिंग में क्रमशः चौथे, पहले और दूसरे नंबर पर हैं।

हाल ही में उन्होंने टी-20 की गेंदबाजी रैंकिंग में 9वां स्थान प्राप्त किया था। उनके पास फिलहाल 611 अंक है और वह टिम साउदी से आगे हैं।

शॉर्ट रन अप का मिला फायदा

बंगलादेश के लेफ्ट आर्म स्पिनर शाकिब अल हसन के मेंटर मोहम्मद सलाहुद्दीन का मानना है कि शाकिब यूएई में मौजूदा आईपीएल 2021 सीजन में शॉर्ट रन-अप के साथ गेंदबाजी से उन्हें अधिक नियंत्रण मिला है।

उल्लेखनीय है कि सलाहुद्दीन, जो शाकिब को उनके बचपन के दिनों से जानते हैं, शाकिब पर आईसीसी प्रतिबंध के दौरान उनके लिए ताकत का स्तंभ रहे थे।

उन्होंने एक बयान में कहा, “ शॉर्ट रन-अप के साथ हवा में गेंद में हलचल की संभावना बहुत बढ़ गई है, जब गेंद बल्लेबाज तक पहुंचती है तो इसकी सीम पॉजिशन एक दम सही होती है, जो बहुत महत्वपूर्ण है और उनकी सीम पॉजिशन अब बहुत बेहतर है। यही कारण है कि उन्होंने कम रन-अप का विकल्प चुना और यह कोई नई बात नहीं है, क्योंकि वह आखिरी सीरीज से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन शायद उन्होंने आईपीएल के दौरान इसे पूरी तरह से अनुकूलित किया। शॉर्ट रन-अप शाकिब को बेहतर तरीके से संतुलित बना रहा है। ”



और भी पढ़ें :