टी-20 विश्वकप से BCCI पर होगी धनवर्षा, होगा इतने करोड़ रूपए का फायदा

Last Updated: गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (21:47 IST)
नयी दिल्ली:भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अनुमान के अनुसार अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को में के 39 मैचों की मेजबानी के लिए सात मिलियन अमरीकी डालर मिलेंगे, जबकि ओमान क्रिकेट (ओसी) को मस्कट में विश्व कप के पहले दौर के छह मैचों के आयोजन के लिए चार लाख अमरीकी डालर के मेजबानी शुल्क का भुगतान किया जाएगा। वहीं विश्व कप के मूल मेजबान को 12 मिलियन अमरीकी डालर यानि कि 84 करोड़ रुपए का मुनाफा होगा।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने हाल ही में अपने एपेक्स काउंसिल के सदस्यों को भेजे ईमेल में इस बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। बीसीसीआई ने यूएई और ओमान में विश्व कप के टिकट के अधिकार भी ईसीबी और ओसी को दे दिए हैं और 33 दिन तक चलने वाले विश्व कप के दौरान के दौरान अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

बीसीसीआई ने हाल ही में एपेक्स काउंसिल की बैठक में सदस्यों को इस बारे में भी सूचित किया था कि टी-20 विश्व कप की मेजबानी से उसका अपना मुनाफा 12 मिलियन अमरीकी डालर होगा, हालांकि टूर्नामेंट की मेजबानी की पूरी लागत ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप की तुलना में 25 मिलियन अमरीकी डालर कम है।
वहीं बीसीसीआई ने यह भी तर्क दिया है कि टूर्नामेंट को मध्य पूर्व में स्थानांतरित करने का कदम खिलाड़ियों के बेहतर स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है।

बीसीसीआई के महासचिव जय शाह ने एपेक्स काउंसिल के सदस्यों को भेजे ईमेल में कहा था, “ बीसीसीआई ने आईसीसी के साथ मेजबानी के मुद्दों पर चर्चा की और आंतरिक रूप से कई दौर की चर्चा हुई। बहुत विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया कि खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों की सुरक्षा सर्वोपरि है और इसे ध्यान में रखते हुए विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में स्थानांतरित करना सबसे अच्छा था।

बीसीसीआई ने एपेक्स काउंसिल के सदस्यों को मेल में बताया था, “ बीसीसीआई टी-20 विश्व कप की मेजबानी दुबई, अबू धाबी और शारजाह में कर रहा है। इसी को लेकर बीसीसीआई ईसीबी के साथ काम कर रहा है। बीसीसीआई अपने 13.5 मिलियन अमरीकी डालर के मेजबान शुल्क से ईसीबी को 1.5 मिलियन अमरीकी डालर का एक निश्चित शुल्क और आयोजन में होने वाले खर्च के लिए 5.5 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करेगा जिसे आईसीसी द्वारा कवर किया जाएगा। ईसीबा काे कुल मिला कर सात मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया जाएगा। आईसीसी की आवश्यकताओं से संबंधित सभी उपकरण एवं सामग्री ईसीबी द्वारा प्रदान की जाएगी। बीसीसीआई ने अपने टिकटिंग अधिकार ईसीबी को हस्तांतरित कर दिए हैं और मैच टिकटों की बिक्री से उत्पन्न पूरा राजस्व ईसीबी के पास रहेगा। विश्व कप के आयोजन के लिए एक स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) का गठन किया गया है जिसमें मुख्य रूप से बीसीसीआई के कर्मचारी और ईसीबी के कुछ कर्मचारी शामिल हैं। ”

बीसीसीआई ने इसके अलावा आेमान क्रिकेट के लिए चार लाख अमरीकी डॉलर की कुल भुगतान राशि तय की है। ईसीबी की तरह आईसीसी की आवश्यकताओं के अनुसार सभी उपकरण एवं सामग्री ओमान क्रिकेट उपलब्ध कराएगा। बीसीसीआई ने क्वालीफिकेशन मुकाबलों के आयोजन की तैयारी की निगरानी के लिए मस्कट में अपने स्थानीय आयोजन समिति से एक टीम तैनात की है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :