शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 355 अंक उछला

पुनः संशोधित बुधवार, 4 नवंबर 2020 (17:38 IST)
मुंबई। शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही और सेंसेक्स 355 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने से पहले वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और कोटक बैंक में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आई।
उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 355.01 अंक यानी 0.88 प्रतिशत मजबूत होकर 40,616.14 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 95 अंक यानी 0.80 प्रतिशत उछलकर 11,908.50 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में इंडसइंड बैंक रहा। इसमें करीब 5 प्रतिशत की तेजी आई। इसके अलावा सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, कोटक बैंक और टेक महिंद्रा में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें एचडीएफसी, पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी और एलएंडटी शामिल हैं।
कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजारों पर वैश्विक बाजारों का असर पड़ा। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आने से पहले वैश्विक बाजारों में उत्साह दिखा। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना में वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम के साथ कांटे के मुकाबले में पूर्व उपराष्ट्रपति एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन आगे चल रहे हैं। ताजा रिपोर्ट में 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ में से बाइडेन के 225 और ट्रंप के 213 पर जीत दर्ज करने का दावा है।
व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत दर्ज करनी होगी। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सोल और टोक्यो लाभ के साथ बंद हुए जबकि हांगकांग नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 40.79 पर कारोबार कर रहा था। विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे लुढ़ककर 74.76 पर बंद हुआ।



और भी पढ़ें :