महिला हॉकी वर्ल्ड कप : इटली को 3-0 से हराकर भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में

लंदन| पुनः संशोधित बुधवार, 1 अगस्त 2018 (15:33 IST)
लंदन। भारतीय महिला हॉकी टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए इटली को करो या मरो के क्रॉस ओवर मुकाबले में मंगलवार को 3-0 से पीटकर शान के साथ महिला हॉकी विश्वकप टूर्नामेंट के में प्रवेश कर लिया।

का 2 अगस्त को होने वाले क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड से मुकाबला होगा। भारत और आयरलैंड एक ही पूल में थे और भारत को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत के पास अब आयरलैंड से उस हार का बदला चुकाने और सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका रहेगा।

विश्व में 10वीं रैंकिंग की भारतीय टीम ने पूल के तीन मैचों में सिर्फ दो गोल किए थे लेकिन इस मुकाबले में उसने तीन गोल ठोक डाले। लालरेमसियामी ने नौंवें मिनट में मैदानी गोल कर भारत को बढ़त दिलाई। नेहा गोयल ने 45वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर भारत का दूसरा गोल दागा जबकि वंदना कटारिया ने 55वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर भारत का तीसरा गोल कर इटली का संघर्ष समाप्त कर दिया।
भारत पूल बी में आयरलैंड (6) और ओलंपिक चैंपियन इंग्लैंड (5) के बाद दो अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा था और उसे क्वार्टर फाइनल में जाने के लिए क्रॉस ओवर खेलना पड़ा। टूर्नामेंट में हर पूल की शीर्ष टीम को सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश मिल गया था।

कप्तान रानी रामपाल और कोच शुअर्ड मरिने ने टीम के इस शानदार प्रदर्शन और क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर ख़ुशी जताई और इस प्रदर्शन का श्रेय सभी खिलाड़ियों को दिया। भारत ने इटली को 2015 हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल टूर्नामेंट में शूटआउट में हराया था और अब उसे तीन गोल से पीट दिया।

भारत की क्वार्टर फाइनल की प्रतिद्वंद्वी टीम आयरलैंड विश्व रैंकिंग में 16वें नंबर पर है और यदि भारत ने उसे दो अगस्त को हरा दिया तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। टूर्नामेंट में एक अगस्त को जर्मनी बनाम स्पेन और ऑस्ट्रेलिया बनाम अर्जेंटीना का मुकाबला होगा। दो अगस्त को क्वार्टर फाइनल में भारत और आयरलैंड आमने सामने होंगे जबकि हॉलैंड का मुकाबला इंग्लैंड और कोरिया के बीच क्रॉस ओवर मैच के विजेता से होगा। (वार्ता)



और भी पढ़ें :