PBL नीलामी में PV Sindhu, ताइ जू के लिए सर्वाधिक 77 लाख रुपए की बोली

Last Updated: मंगलवार, 26 नवंबर 2019 (18:53 IST)
नई दिल्ली। विश्व की नंबर एक महिला शटलर (Tai Xu Ying), भारत के लक्ष्य सेन और बी साईं प्रणीत ने मंगलवार को (PBL) के पांचवें संस्करण की नीलामी प्रक्रिया में भारी भरकम कीमतें हासिल कीं जबकि स्टार महिला शटलर पीवी सिंधू (PV Sindhu) को उनकी फ्रेंचाइजी हैदराबाद ने 77 लाख रुपए में रिटेन कर लिया।
भारत की ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को हैदराबाद हंटर्स ने 77 लाख रुपए की कीमत खर्च अपनी टीम में बरकरार रखा, जो किसी खिलाड़ी की अधिकतम कीमत भी है। इस साल विश्व चैंपियन बनीं सिंधू फिलहाल खराब दौर से गुज़र रही हैं और अपने आखिरी 5 टूर्नामेंटों के शुरुआती दौर में ही हारकर बाहर हो गई थीं, लेकिन उनकी फ्रेंचाइजी ने उन पर फिर से भरोसा दिखाया है।

भारत के युवा पुरुष शटलर सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और लक्ष्य सेन ने भी पांचवें सत्र की नीलामी में मोटी कमाई की। सेन का यह वर्ष कमाल का रहा है और फिलहाल विश्व रैंकिंग में वह 41वें नंबर पर हैं। हाल ही में स्काटिश ओपन में अपने सत्र का चौथा खिताब जीतने वाले लक्ष्य को अपने बेस प्राइस 10 लाख रुपए से अधिक 36 लाख रुपए की कीमत में चेन्नई सुपरस्टार्ज ने खरीदा।
पीबीएल नीलामी प्रक्रिया में अन्य खिलाड़ियों में अवध वारियर्स ने बेईवेन झांग को 39 लाख रुपए, बेंगलुरू रैपटर्स ने बी साई प्रणीत को 32 लाख रुपए, चेन्नई सुपरस्टार्स ने बी सुमित रेड्डी को 11 लाख रुपए, मुंबई रॉकेट्स ने किम जी जंग को 45 ला रुपए और चिराग शेट्टी को पुणे 7 एसेस ने साढ़े 15 लाख रुपए में खरीदा।
वर्ष 2008 और 2012 की ओलंपिक पदक विजेता ली योंग डाए को नार्थ ईस्ट वारियर्स ने 44 लाख रुपए खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया। प्रीमियर बैडमिंटन लीग में कुल 7 फ्रेंचाइजियां हैं जो हैदराबाद, लखनऊ, बेंगलुरु और चेन्नई में अपने मुकाबले खेलेंगी। लीग की नीलामी प्रक्रिया में कुल 154 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें 74 भारतीय और 80 विदेशी खिलाड़ी हैं।

सभी फ्रेंचाइजियों के पास नीलामी में 2 करोड़ रुपए का पर्स है लेकिन सिंधू और ताई जैसी बड़ी खिलाड़ियों पर ही टीमों ने अपनी आधी रकम खर्च कर दी है। किसी भी खिलाड़ी की अधिकतम कीमत 77 लाख रुपए रखी गई है।
लीग में प्रत्येक फ्रेंचाइजी कम से कम 9 और अधिक से अधिक 11 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं। वहीं विदेशी खिलाड़ियों की संख्या कम से कम 6 हो सकती है। हर टीम में महिला शटलरों की संख्या कम से कम 3 है।

अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में प्रभावित करने वाले युगल खिलाड़ी सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी पर नीलामी में जोरों से बोली लगी, जिन्हें 25 लाख रुपए के बेस प्राइस की तुलना में 62 लाख की कीमत खर्च कर चेन्नई सुपरस्टार्स ने अपनी टीम में शामिल किया। चेन्नई ने अन्य भारतीय युगल खिलाड़ियों मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी को भी बरकरार रखा जो अंतरराष्ट्रीय युगल जोड़ीदार भी हैं।
नीलामी के दौरान पुणे और गत चैंपियन बेंगलुरु के बीच नंबर चीनी ताइपे की ताई जू के लिए काफी संघर्ष रहा, जिससे आखिरकार वह 77 लाख रुपए की अधिकतम कीमत के साथ बेंगलुरू का हिस्सा बन गईं। भारतीय एकल खिलाड़ियों में सौरभ वर्मा को हैदराबाद हंटर्स ने 41 लाख रुपए और परूपल्ली कश्यप को मुंबई रॉकेट्स ने 43 लाख रुपए खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया।
हांगकांग ओपन चैंपियन ली चियूक यियू को नॉर्थ ईस्ट ने 20 लाख रुपए के बेस प्राइस से 30 लाख रुपए अधिक खर्च कर 50 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया। पीबीएल का पांचवां संस्करण अगले वर्ष 20 जनवरी से 9 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा।



और भी पढ़ें :