राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती में हरियाणा का बोलबाला

Last Updated: रविवार, 19 नवंबर 2017 (01:10 IST)
हमें फॉलो करें
इंदौर। हरियाणा ने अपने स्टार पहलवानों के बूते पर 62वीं राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती में एकतरफा अपना दबदबा कायम करते हुए फ्रीस्टाइल और ग्रीको रोमन दोनों ही वर्ग की चैम्पियनशिप अपने नाम की। फ्रीस्टाइल वर्ग में हरियाणा 84 अंकों के साथ पहले, रेलवे 78 अंकों के साथ दूसरे तथा 49 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा। समापन अवसर पर ओलंपिक पदक विजेता भी विशेष रूप से मौजूद थे।

पुरुषों के ग्रीको रोमन वर्ग में भी हरियाणा ने 85 अंकों के साथ बाजी मारी। 74 अंकों के साथ सर्विसेस द्वितीय तथा इतने ही अंकों के साथ रेलवे तृतीय स्थान पर रहा। महिलाओं की जनरल चैंपियनशिप में भी हरियाणा 91 अंकों के साथ सफल रहा। द्वितीय स्थान पर रेलवे (87 अंक) तथा तृतीय स्थान पर उ.प्र. (69 अंक) रहा।
अभय प्रशाल में हुई यह प्रतियोगिता कई मायनों में अमिट छाप छोड़ गई। ओलंपियन सुशील कुमार, साक्षी मलिक, फोगाट बहनों के साथ ही देशभर के एक हजार से अधिक पहलवानों ने शिरकत की। हरियाणा के पहलवानों ने अपनी ख्याती के अनुरूप उम्दा प्रदर्शन करते हुए हर वर्ग की जनरल चैंपियनशिप अपने नाम की। मध्यप्रदेश की रानी राणा और रवि बारोट कांस्य पदक जीतने में सफल रहे।

आज छह वजन वर्गों के फ्रीस्टाइल वर्गों के मुकाबले हुए, जिसमें 61 किग्रा भार वर्ग में रेलवे के राहुल अवाने, 70 किग्रा में हरियाणा के अमित धनकर, 97 किग्रा में हरियाणा के मौसम खत्री, 125 किग्रा में रेलवे के सुमीत, 79 किग्रा भार वर्ग में रेलवे के जितेंदर तथा 92 किग्रा में हरियाणा के सोमवीर स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे।


97 किलो में ओलंपियन साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। इसी वर्ग में म.प्र. के लिए रवि बारोड़ ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता। यह इस स्पर्धा में प्रदेश के लिए दूसरा पदक था।
स्पर्धा के सफल खिलाडिय़ों को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत, म.प्र. ओलंपिक संघ के अध्यक्ष रमेश मैंदोला, महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, म.प्र. कुश्ती संघ के अध्यक्ष डॉ. मोहन यादव, विधायक महेंद्र हार्डिया व योगेंद्र महंत विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे।
अतिथियों ने समापन अवसर पर स्पर्धा को सूचारू व यादगार रूप से संचालित करने पर ओलंपियन पप्पू यादव, ओमप्रकाश खत्री, नारायण सिंह यादव, धीरज ठाकुर, राकेश कनाड़, योगेंद्र सोनी, नंदकिशोर पहाडिय़ा, गोविंद गुर्जर व धर्मेंद्र यादव को स्मृति चिन्ह देकर विशेष रूप से सम्मानित किया। संचालन ओमप्रकाश खत्री ने किया। तथा आभार सचिव पप्पू यादव ने माना।

अंतिम दिन खेले गए फ्री स्टाइल वर्ग के परिणाम -
61 किग्रा भार वर्ग
प्रथम - राहुल अवाने, रेलवे
द्वितीय - सरवन, चंडीगड़
तृतीय - हरफूल, सर्विसेस
तृतीय - सोनाफा, महाराष्ट्र

70 किग्रा भार वर्ग
प्रथम - अमित धनकर, हरियाणा
द्वितीय - अरुण कुमार, दिल्ली
तृतीय - विनोद कुमार, सर्विसेस
तृतीय - विकास, चंडीगढ़

79 किग्रा भार वर्ग
प्रथम - जितेंदर, रेलवे
द्वितीय - वीरदेव, हरियाणा
तृतीय - अमित, दिल्ली
तृतीय - कौतुक, महाराष्ट्र

92 किग्रा भार वर्ग
प्रथम - सोमवीर, हरियाणा
द्वितीय - अजुरुद्दिन, राजस्थान
तृतीय - जानी, हिमाचल
तृतीय - गोपाल यादव, रेलवे

97 किग्रा भार वर्ग
प्रथम - मौसम खत्री, हरियाणा
द्वितीय - रूबल जीत, सर्विसेस
तृतीय - रवि बारोट, मध्यप्रदेश
तृतीय - सत्यवीर, रेलवे

125 किग्रा भार वर्ग
प्रथम - सुमीत, रेलवे
द्वितीय - हितेंदर, रेलवे
तृतीय - गुरुपाल सिंह, पंजाब
तृतीय - सतेंदर, सर्विसेस



और भी पढ़ें :