गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. Morocco beat Canada 2-1 to reach Super 16 after 36 years
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 2 दिसंबर 2022 (18:27 IST)

FIFA World Cup : मोरक्को 36 साल बाद सुपर-16 में, कनाडा को 2-1 से हराया

FIFA World Cup : मोरक्को 36 साल बाद सुपर-16 में, कनाडा को 2-1 से हराया - Morocco beat Canada 2-1 to reach Super 16 after 36 years
दोहा। मोरक्को ने गुरुवार को फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप-एफ मुकाबले में कनाडा को 2-1 से हराकर 36 साल बाद सुपर-16 चरण में प्रवेश किया। अल सुमामा स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में हकीम ज़िएच (चौथा मिनट) और यूसुफ एन-नेसरी (23वां मिनट) ने विजेता टीम के गोल किए। कनाडा का एकमात्र गोल नाएफ एगर्ड ने 40वें मिनट में किया।

विश्व की नंबर दो टीम बेल्जियम को 2-0 से हराने वाली मोरक्को को अगले दौर में पहुंचने के लिए जीत या ड्रॉ की जरूरत थी। अफ्रीकी टीम ने चौथे ही मिनट में गोल करके मैच को अपने पक्ष में कर लिया, जबकि 23वें मिनट के गोल से अपनी बढ़त दोगुनी कर ली। कनाडा ने 40वें मिनट में खाता खोलने के बाद दूसरे हॉफ में स्कोर बराबर करने के कई प्रयास किए लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।

मोरक्को ने तीन मैचों में सात अंकों के साथ सुपर-16 में जगह बना ली है, जबकि क्रोएशिया (पांच अंक) ग्रुप-एफ से अगले दौर में पहुंचने वाली दूसरी टीम है। मोरक्को ने मैच के पहले ही मिनट में हाकिमी के क्रॉस से गोल का मौका बनाया, लेकिन उन्हें पहली सफलता तीन मिनट बाद मिली।

कनाडा के गोलकीपर मिलन बोरजान ने नेसिरी के प्रयास को रोक लिया, लेकिन बॉल उनके हाथ से छूट गई और ज़िएच ने उसे नेट में पहुंचाकर मोरक्को को बढ़त दिला दी। मोरक्को ने इसके बाद भी आक्रामक खेल जारी रखा। मैच के 23वें मिनट में नेसिरी ने कनाडाई रक्षण के खिलाड़ियों को छकाते हुए पेनल्टी क्षेत्र में जगह बनाई और ताकतवर शॉट के साथ बॉल को गोल में पहुंचा दिया।

कनाडा का एकमात्र गोल भी मोरक्को के खिलाड़ी एगर्ड ने किया। कनाडा के फॉरवर्ड खिलाड़ी बॉल को लेकर मोरक्को के गोल की तरफ बढ़ रहे थे। एगर्ड ने अपने पैर से बॉल को रोकना चाहा लेकिन वह मोरक्को के गोलपोस्ट में ही चली गई।

कनाडा के खिलाड़ियों ने दूसरे हाफ में गोल करने के कई प्रयास किए, लेकिन वह मोरक्को के कप्तान और गोलकीपर रोमेन सैस को पार नहीं कर सके। मोरक्को ने दूसरे हॉफ में भी अपना आक्रामक रवैया बरकरार रखा। मैच के 59 प्रतिशत समय में बॉल मोरक्को के पास रही, जिससे कनाडा को मैच पर पकड़ बनाने का अवसर नहीं मिला।

मोरक्को ने 1986 के बाद पहली बार फीफा विश्व कप के अगले दौर में प्रवेश किया है। इसी बीच, क्रोएशिया ने ग्रुप-एफ के मुकाबले में बेल्जियम के साथ ड्रॉ खेलकर सुपर-16 में जगह बना ली है। अल रैयान के अहमद बिन अली स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में किसी टीम ने गोल नहीं किया, लेकिन क्रोएशिया ने अधिक अंकों के आधार पर अगले दौर में जगह बना ली।
Edited By : Chetan Gour (वार्ता)
ये भी पढ़ें
एशिया कप पाकिस्तान से बाहर मंजूर नहीं, रमीज ने कहा- यदि ऐसा हुआ तो हम नहीं खेलेंगे