दीपा मलिक को राजीव गांधी खेलरत्न और रवीन्द्र जडेजा सहित 19 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार

Last Updated: शनिवार, 17 अगस्त 2019 (21:07 IST)
नई दिल्ली। रियो पैरा ओलंपिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेलरत्न से नवाजा जाएगा जबकि रवीन्द्र जडेजा सहित 19 खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार मिलेगा।
चयन समिति ने शनिवार को अपनी दो दिवसीय बैठक समाप्त होने के बाद राजीव गांधी खेलरत्न, द्रोणाचार्य (नियमित और लाइफटाइम), अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद अवॉर्ड, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार और मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) ट्रॉफी के विजेताओं की घोषणा की।

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता और विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया को खेलरत्न मिलने की खबर कल ही आ चुकी थी जबकि बजरंग के साथ खेलरत्न के लिए दीपा मलिक का नाम जोड़ा गया है।
इस तरह गैर ओलंपिक वर्ष में लगातार दूसरे साल दो खिलाड़ियों को खेलरत्न से सम्मानित किया जाएगा। पिछले साल भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को संयुक्त रुप से खेलरत्न सम्मान दिया गया था।

बहन ने कहा-शब्दों में बयां नहीं की जा सकती खुशी : टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा का नाम प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद उनकी बड़ी बहन नैनाबा जडेजा ने कहा कि उनके परिवार को लंबे समय से इसकी उम्मीद थी।
फिलहाल वेस्टइंडीज के दौरे पर गए जडेजा की दो बहनों में से बड़ी नैनाबा, जो उनके गृहनगर गुजरात के जामनगर के निकटवर्ती राजकोट में क्रिकेट के थीम पर बने परिवार के रेस्तरां जड्डूस का कामकाज भी संभालती हैं, ने कहा कि ‘हमारा पूरा परिवार बहुत-बहुत खुश है और इसकी उम्मीद हम सब काफी समय से कर रहे थे।

अब जब यह समय आ गया है और यह एक बड़ी उपलब्धि है। जब भी क्रिकेट का इतिहास लिखा जाएगा तो जडेजा परिवार से एक नाम सामने आएगा। यह उपलब्धि जडेजा की मेहनत और मां-बाप तथा ईश्वर के आशीर्वाद का नतीजा है।
यह पूछे जाने पर कि कुछ माह पहले तक टीम से बाहर रहे तथा विश्व कप के लिए चुने जाने के बावजूद खेलने का अधिक मौका नहीं मिलने वाले जाडेजा के लिए यह पुरस्कार एक सुखद आश्चर्य जैसा नहीं है, नैनाबा ने कहा कि वे और पूरा परिवार तो तब से ही इसकी उम्मीद कर रहा था जब जडेजा को दो बार आईसीसी रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज और तीसरे श्रेष्ठ ऑलराउंडर की जगह मिली थी।

उन्होंने कहा कि अब पूरा परिवार इतना खुश है कि इसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। जड्डू (जडेजा) जब वेस्टइंडीज से लौटेगा तो निश्चित ही परिवार में एक बड़ा जश्न होगा।

 

और भी पढ़ें :