मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. India takes an early lead over Arch Rival Pakistan in the Davis Cup opener
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शनिवार, 3 फ़रवरी 2024 (18:06 IST)

डेविस कप में भारत का मेजबान पाकिस्तान पर पहला वार, 2-0 की ली बढ़त

रामकुमार और बालाजी जीते, भारत ने पाकिस्तान पर 2-0 से बढ़त बनायी

INDvsPAK
INDvsPAKभारत ने रामकुमार रामनाथन और एन श्रीराम बालाजी के दबाव भरे मैचों में जीत की बदौलत शनिवार को यहां डेविस कप विश्व ग्रुप एक प्ले ऑफ मुकाबले में पाकिस्तान पर 2-0 से बढ़त बना ली।ऐसाम उल हक ने शुरूआती एकल में कड़ी चुनौती पेश की लेकिन तीसरे सेट में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पिछड़ गये।

रामकुमार ने इस्लामाबाद खेल परिसर में जोश से भरे ऐसाम से पहला सेट गंवा दिया था लेकिन वापसी करते हुए 6-7(3) 7-6(4), 6-0 से जीत हासिल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। इस मैच में 43 वर्षीय ऐसाम ने 10 डबल फॉल्ट की।

ऐसाम कड़कड़ाती ठंड में अपने ‘डबल फॉल्ट’ पर लगाम नहीं लगा सके जबकि रामकुमार ने जैसे जैसे मैच आगे बढ़ा अपने रिटर्न बेहतर करना शरू किया।बारिश से प्रभावित दूसरे एकल में युगल विशेषज्ञ बालाजी को अकील खान ने चुनौती दी लेकिन वह पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी को 7-5, 6-3 से पराजित करने में सफल रहे।

बालाजी ने मैच पर शिकंजा कसा हुआ था। उन्होंने दोनों सेट में एक एक बार अकील की सर्विस तोड़ी। उनकी मजबूत सर्विस, ड्रॉप शॉट्स का बखूबी इस्तेमाल और मूवमेंट अंत में उन्हें आसान जीत दिलाने में सफल रहे।

भारत अब विश्व ग्रुप एक में जगह बनाने से एक जीत दूर है।युकी भांबरी और साकेत मायनेनी अब रविवार को मुकाबला जीतने की कोशिश करेंगे। तीसरे मैच में उनका सामना मुजम्मिल मुर्तजा और बरकत उल्लाह की जोड़ी से होगा।

ऐसाम ने कड़ी टक्कर देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन तीसरे सेट के शुरू में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण जूझते नजर आये। अंत में लय खो बैठे।रामकुमार ने दूसरे सेट में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये जो मैच के नतीजे में अहम साबित हुए।

ठंड के कारण गेंद भारी हो गयी थी जिससे इस पर काबू करना मुश्किल हो रहा था। लेकिन रामकुमार ने अच्छी सर्विस की। उन्होंने पहले तीन सर्विस गेम में पांच ऐस जमाये।ऐसाम ने ड्रॉप शॉट्स का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया। वह तीन डबल फॉल्ट कर बैठे लेकिन इसके बावजूद उबरने में सफल रहे।

रामकुमार बेहतरीन टेनिस खेला जिससे पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा। ऐसाम इसमें 3-0 से बढ़त बनाये थे और रामकुमार के लंबे शॉट से पाकिस्तानी खिलाड़ी को पहला सेट प्वाइंट मिला और उन्होंने ऐस जमाकर बढ़त हासिल कर ली।


दूसरे सेट में रामकुमार को ऐसी ही शुरूआत मिली जैसी वह चाहते थे। उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाये।यह भारतीय खिलाड़ी हालांकि चौथे गेम में अपनी सर्विस गंवाकर दबाव बनाने का मौका गंवा बैठा। ऐसाम ने कुछ शानदार बैकहैंड शॉट्स लगाये। उन्हें बैकहैंड से ब्रेकप्वाइंट मिला और रामकुमार दबाव में आकर फोरहैंड वाइड लगा बैठे।

ऐसाम ने 3-2 से बढ़त बनायी हुई थी। आठवें गेम में रामकुमार ने दो ब्रेकप्वाइंट बचाये। ऐसाम ने फिर सर्विस रिटर्न विनर से दो ब्रेकप्वाइंट हासिल किये और रामकुमार ने अच्छी सर्विस से दोनों को बचा लिया।

पहले सेट की तरह दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंच गया। रामकुमार ने इसमें 4-0 से बढ़त बनायी और पांचवीं में ऐस से इसे जीत लिया।

तीसरे सेट में रामकुमार ने दूसरे गेम में ऐसाम की सर्विस तोड़ी। रामकुमार ने बैकहैंडर से विनर लगाया। इसके बाद एक और विनर से स्कोर ‘ड्यूस’ कर दिया।रामकुमार ने सर्विस रिटर्न विनर से ब्रेकप्वाइंट हासिल किया और ऐसाम की डबल फॉल्ट से उन्हें मदद मिली।ऐसाम ने इस दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ‘मेडिकल टाइम आउट’ भी लिया और रामकुमार ने आसानी से मैच जीत लिया।(भाषा)
ये भी पढ़ें
Yashasvi Jaiswal की दुःखभरी कहानी जिसे पढ़कर भर आएगी आपकी आंखें