सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. India superceades South Korea with five goals while maintaining clean sheet
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 3 नवंबर 2023 (18:03 IST)

5 गोलों से कोरिया को रौंदकर चक दे गर्ल्स ने सेमीफाइनल से पहले पाई मनौवेज्ञानिक बढ़त

5 गोलों से कोरिया को रौंदकर चक दे गर्ल्स ने सेमीफाइनल से पहले पाई मनौवेज्ञानिक बढ़त - India superceades South Korea with five goals while maintaining clean sheet
झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के लीग चरण के आखिरी मुकाबले भारत ने कोरिया को 5-0 से हराकर पांचवीं जीत दर्ज की है। भारत और कोरिया के बीच खेले गए लीग चरण के मुकाबले के छठें मिनट में संगीता के शानदार पास के बदौलत सलीमा टेटे ने फील्ड गोल दाग भारत को बढ़त दिलायी।

भारत को मैच के 36वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर को नवनीत कौर ने गोल में तब्दील कर स्कोर 2-0 कर दिया। 36वें मिनट में ही तीसरा शानदार फील्ड गोल सलीमा टेटे ने दाग भारत का स्कोर 3-0 कर दिया। नवनीत कौर के शानदार पास पर वंदना कटारिया ने 49वां मिनट में चौथा गोल किया। भारत की ओर से पांचवां गोल खेल समाप्ति के मात्र सात सेकंड पहले नेहा ने किया और इसी के साथ भारत ने यह मुकाबला 5-0 से जीत लिया।

इससे पहले एक अन्य मुकाबले में मलेशिया ने थाईलैंड 2-0 से हराया।

थाईलैंड और मलेशिया के बीच मैच की शुरुआत काफी धीमी रही। मैच के पहले क्वार्टर में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी। वहीं दूसरे क्वार्टर में 25वें मिनट में मलेशिया की मोहम्मद नूर ने पहला गोल दागा। इसके बाद मैच के चौथे क्वार्टर के 52वें मिनट में मलेशिया की नूर यासिनी ने दूसरा गोल किया। मलेशिया ने अपनी बढ़त को अंत तक बरकरार रखते हुए थाईलैंड को 2-0 से हरा दिया। मलेशिया ने अब तक पांच मुकाबले खेले एक में जीत एक में ड्रॉ और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं थाईलैंड को अब तक खेले गये पांचों मुकाबलों में हार मिली है।
 

दोनों ही टीमों को अब वापस सेमीफाइनल में भिड़ना है। इस जीत से भारत का मनोबल बढ़ेगा क्योंकि ना केवल इस मैच से पहले भारतीय महिला टीम का कोरिया के खिलाफ जीत प्रतिशत सिर्फ 25 था बल्कि इस टूर्नामेंट में हॉकी टीम अविजित रही है और लीग के अंत में शीर्ष स्थान पर खत्म हुई है।

महिला ACT सेमीफाइनल में भारत को दक्षिण कोरिया पर मनोवैज्ञानिक बढ़त

प्रतियोगिता में अब तक अजेय रही भारतीय टीम महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (एसीटी) हॉकी टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया के खिलाफ शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल में मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ मैदान पर उतरेगी क्योंकि उसने लीग चरण में अपने इस प्रतिद्वंद्वी को हराया था।

भारत ने गुरुवार को कोरिया को 5-0 से पराजित किया था। इस तरह से उसने राउंड रोबिन लीग चरण में अपने सभी मैच जीते।भारतीय टीम लीग चरण में पांच मैच में 15 अंक लेकर शीर्ष पर रही थी। दूसरी तरफ कोरिया दो जीत, दो हार और एक ड्रॉ से सात अंक लेकर चौथे स्थान पर रहा था।

टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने विरोधियों की तुलना में काफी बेहतर नजर आ रही है और वह अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।अब जबकि भारत खिताब से केवल दो जीत दूर है तब उसे सतर्क होकर खेलना होगा और आत्ममुग्धता से बचना होगा।

भारतीय टीम ने अभी तक खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है और पूरी उम्मीद है कि सविता पूनिया की अगुवाई वाली टीम सेमीफाइनल में भी ऐसा प्रदर्शन जारी रखेगी।भारतीय रक्षा पंक्ति ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिसके कारण टीम ने अभी तक केवल तीन गोल खाए हैं। मध्य पंक्ति और अग्रिम पंक्ति का तालमेल भी शानदार है जिसका परिणाम लिया है कि भारत अभी तक 21 गोल करने में सफल रहा है।

भारत की मुख्य कोच यानेक शोपमैन ने कहा,‘‘टीम ने इस टूर्नामेंट में अभी तक शानदार जज्बा और तालमेल दिखाया है। कोरिया के खिलाफ जीत बेहतरीन थी लेकिन हम जानते हैं कि सेमीफाइनल अलग तरह की चुनौती होगी क्योंकि नॉकआउट मैच में अतिरिक्त दबाव होता है।’’

भारतीय कप्तान सविता ने कहा,‘‘हम कोरिया के खिलाफ अपनी पिछली सफलता को दोहराने का प्रयास करेंगे और फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित करेंगे।’’दोनों टीम के बीच अभी तक कुल 21 मैच खेले गए हैं जिनमें कोरिया ने 12 जबकि भारत ने 6 मैच जीते हैं। बाकी तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।
ये भी पढ़ें
अफगानी स्पिनरों के आगे पस्त हुआ नीदरलैंड्स, 179 पर सिमटी पारी