बार्सिलोना ने 13वीं बार जीता स्पेनिश सुपर कप

पुनः संशोधित सोमवार, 13 अगस्त 2018 (18:02 IST)
तानगाएर। बार्सिलोना ने आखिरी पल तक चले रोमांचक मुकाबले में सेविला को 2-1 से हराकर रिकार्ड 13वीं बार का खिताब जीत लिया है।


बार्सिलोना के लिए ओस्माने डेम्बेले ने दूसरा किया जो विजयी साबित हुआ जबकि स्टॉपेज टाइम में मार्क आंद्रे टेर स्टेजेन ने विपक्षी टीम का गोल बचाते हुए टीम की जीत सुनिश्चित की।

के उपविजेता सेविला ने हालांकि अच्छी शुरुआत की और पाब्लो सराबिया ने नौवें मिनट में ही गोल से टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। हालांकि बार्सिलोना के लिए फिर लुईस मुरियल बचाव में उतरे। फीफा विश्वकप 2018 में पहली बार इस्तेमाल हुई वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) तकनीक का पहली बार स्पेनिश फुटबॉल में भी इस्तेमाल किया गया जिसे पहले खारिज कर दिया गया था।

गेरार्ड पिक ने फिर बार्सिलोना के लिए हाफ टाइम से पूर्व बराबरी का गोल किया जबकि इससे पहले लियोनल मैसी की फ्री किक पोस्ट से छूकर निकल गई। दूसरे हाफ में सेविला के फ्रांको वाजकुएज ने भी बेहतरीन हैडर लगाया जो पोस्ट के पास से निकल गया।


दो चरण के प्रारूप वाले इस टूर्नामेंट को स्पेन और स्पेन के बाहर भी खेला जाना है, बराबरी के कारण रोमांचक मैच में डेम्बेले ने 78वें मिनट में दूर से एक बेहतरीन स्ट्राइक लगाते हुए बार्सिलोना के लिए बढ़त का गोल दाग उसे 2-1 से बढ़त दिला दी।
हालांकि सेविला ने आखिरी दम तक संघर्ष किया और 89वें मिनट में उसे पेनल्टी मिली जिसपर वैकल्पिक खिलाड़ी विसाम बेन येदेर ने शॉट दागा जिसे बार्सिलोना के जर्मन गोलकीपर टेर ने आसानी से बचा लिया।

बार्सिलोना के नए कप्तान मैसी ने नई भूमिका मिलने के बाद अपनी पहली ट्रॉफी हासिल की जिन्हें मिडफील्डर आंद्रेस इनिएस्ता के जाने के बाद कप्तान बनाया गया है। अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी ने इसी के साथ बार्सिलोना के लिए 33 खिताबों के साथ स्पेनिश खिलाड़ी के सर्वाधिक खिताबों के रिकार्ड को भी पीछे छोड़ दिया है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :